logo-image

PPF की ये स्कीम बना देगी करोड़पति, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 2 करोड़ से ज्यदा रुपए

PPF Scheme: अगर आप भी प्राइवेट नौकरी (private job) करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि खासकर प्राइवेट जॅाब में पेंशन की व्यवस्था नहीं होती. इसलिए हर कर्मचारी रिटायरमेंट (retirement)की चिंता करता है.

Updated on: 22 Aug 2022, 01:29 PM

highlights

  • सरकार ने खासकर प्राइवेट नौकरी वालों के लिए शुरू की स्कीम 
  • अक्सर प्राइवेट जॅाब में नहीं होती पेंशन की सुविधा, बुढ़ापे में लोगों को होती है पैसों की किल्लत 
  • ये स्कीम बुढ़ापे में नहीं आने देगी पैसों की कमी, आसानी से होंगे सभी काम  

नई दिल्ली :

PPF Scheme: अगर आप भी प्राइवेट नौकरी (private job) करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि खासकर प्राइवेट जॅाब में पेंशन की व्यवस्था नहीं होती. इसलिए हर कर्मचारी रिटायरमेंट (retirement)की चिंता करता है. लेकिन ये स्कीम खासकर ऐसे लोगों के लिए  ही लॅान्च की गई है. जिससे जुड़ने के बाद आपको रिटायरमेंट पर 2 करोड़ 26 लाख रुपए (2 crore 26 lakh rupees)की मोटी धनराशि मिलेगी. यही नहीं इस धनराशि को आप पेंशन के रूप में भी प्रतिमाह ले सकते हैं. आपको रिटायरमेंट होने का पता ही नहीं चलेगा. क्योंकि घर बैठे आपको मोटी धनराशि मिलती रहेगी.  यही नहीं स्कीम से जुड़कर कई अन्य फायदे भी संबंधित व्यक्ति को मिलेंगे. जो जीवन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. 

यह भी पढ़ें : किसानों पर एक बार फिर मेहरबान हुई सरकार, 3 लाख रुपए तक के लोन पर छूट की मंजूरी

आपको बता दें कि यह स्कीम काफी समय से देश में प्रचलित है, पर जानकारी के अभाव में आज भी कई लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. आपको बता दें कि इस स्कीम का नाम है लोक भविष्य निधि (public provident fund).इस स्कीम को लेने के लिए आपको किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने की आवश्यकता होती है. आप इस खाते में सालाना कम से कम 500 रुपए व अधिकतम 1,50000 रुपए तक जमा करा सकते हैं. साल के अंत में ब्याज का पैसा खाते में जोड़ दिया जाता है. इस बार यह ब्याज 8 प्रतिशत की दर से मिलने की संभावना है. हालाकि पहले से ये ब्याज 7.1 प्रतिशत  की दर से मिलता आया है. इसकी एक और खासियत होती है कि समूची रकम टैक्स के दायरे से बाहर होती है.

ये करोड़पति बनने का तरीका 
रिटायरमेंट के वक्त करोड़पति बनने के लिए आपको 25 साल की उम्र में  (PPF)खाता खोलना होगा. साथ ही हर साल खाते में 1,50000 रुपए जमा कराने होंगे. जिस पर ब्याज जुडकर आपके खाते में हर साल 1,60650 रुपए जमा होंगे. यानि 15 साल पूरे होने पर आपके खाते में 40,68209 रुपए जमा हो जाएंगे. जिसमें आपका निवेश लगभग 22 लाख और ब्याज की रकम 18 लाख के आसपास होगी. यदि आप इस खाते को 40 साल तक चलाएंगे.तो आपके खाते में 2 करोड़ रुपए तक जमा हो जाएंगे. ये आसान तरीका आपको बुढ़ापे में भी करोड़पति बना देगा. साथ ही ये पूरी रकम आपकी है. इस पर आपको कोई ब्याज नहीं देना है.