logo-image

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, कम समय में पैसा होगा दोगुना

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस हो या एलआईसी दोनों में ही आपका पैसा पूरी तरह से जोखिम रहित होता है. इसलिए ज्यादातर लोग इन्हीं दोनों पर भरोसा जताते हैं.

Updated on: 26 Oct 2023, 08:27 AM

highlights

  • स्कीम के तहत मिलेगी निश्चित रिटर्न की गारंटी, मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने 
  • पूरी तरह जोखिम रहित रहेगा आपका पैसा, शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं 

नई दिल्ली :

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस हो या एलआईसी दोनों में ही आपका पैसा पूरी तरह से जोखिम रहित होता है. इसलिए ज्यादातर लोग इन्हीं दोनों पर भरोसा जताते हैं. यदि आप कम निवेश में ज्यादा मुनाफा चाहते हैं तो किसान विकास योजना आपके लिए खास हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रिटर्न की गारंटी होती है. साथ ही आपको बता दे कि पोस्ट ऑफिस ने  हाल ही में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में संशोधन किया  है. नई दरें 6.9 प्रतिशत निर्धारित की गई है. जिसमें साफ देखा जा सकता है कि एक निश्चित समय में ही आपका पैसा दोगुना हो रहा है... 

यह भी पढ़ें : अब Google भी करेगा आपकी आर्थिक मदद, चंद मिनटों में अकाउंट में क्रेडिट होंगे 15,000 रुपए

सिर्फ 124 माह मे होगी पॅालिसी मैच्योर
दरअसल, KVP एक केंद्र सरकार समर्थित योजना है, इसलिए डाकघर की इस योजना में निवेश करने के बाद निवेशक को सरकार से गारंटी मिलती है कि उसका पैसा गारंटेड रिटर्न के साथ सुरक्षित है. साथ ही आपको बता दें कि  इसका नई मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने है. यानि आपको ज्यादा दिनों तक रिटर्न का वेट नहीं करना है. योजना की खास बात ये है कि इसमें निश्चित रिटर्न की गारंटी पोस्ट ऑफिस की ओर से मिलती है. यानि जोखिम बिल्कुल नहीं है. आपका पैसा दोगुना ही होगा कम नहीं होगा इसकी पूरी गारंटी दी जाती है... पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र पर सालाना ब्याज 7.6 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया गया है. 

निवेश का तरीका
अगर आप इस स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं तो निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस जाकर संबंधित अधिकारियों से बात करें. साथ ही किसान विकास पत्र खरीदने के तरीके के बारे में पूछे. साथ ही पहले ही ब्याज दर व मैच्योरिटी के  बारे में भी ठीक से जानकारी प्राप्त कर लें. क्योंकि हाल ही में विकासपत्र की दरें घटाई गई हैं. पहले 7.6 की ब्याज दर इस पॅालिसी की तहत निवेशक को दिया जाता था..