logo-image

Post office की ये स्कीम कर देगी चांदी, निकासी के नियमों में हुआ अहम बदलाव

Post office scheme Rule Change: यदि आप भी अल्प आय वाले हैं और छोटी बचत योजना की तलाश कर रहे हैं तो यहां आपकी खोज खत्म हो जाएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये छोटी बचत योजना हर तहर से निवेशक के हित में है.

Updated on: 27 Nov 2023, 04:46 PM

highlights

  • छोटी  बचत योजनाओं में से एक है  SCSS, ऐसे करती है मदद
  • स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश से की जा सकती है शुरूआत
  • अधिकतम किया जा सकता है 30 लाख रुपये का निवेश 

नई दिल्ली :

Post office scheme Rule Change: यदि आप भी अल्प आय वाले हैं और छोटी बचत योजना की तलाश कर रहे हैं तो यहां आपकी खोज खत्म हो जाएगी. क्योंकि पोस्ट ऑफिस की ये छोटी बचत योजना हर तहर से निवेशक के हित में है. इसमें सिर्फ 1000 रुपए से निवेश शुरू किया जा सकता है.. आपको बता दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम  में पोस्ट ऑफिस ने निकासी के कुछ नियमों में बदलाव किया है. जिसके बाद यह निवेशकों के लिए और फायदेमंद हो गई है.. एससीएसएस निवेशक निवेश के पहले ही वर्ष में पैसे निकाल लेता था तो ऐसे में डिपॉजिट पर किसी भी प्रकार के ब्याज का भुगतान नहीं किया जाता था. यही नहीं पूरी राशि को अकाउंट होल्डर को दे दिया जाता था. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: वंदे भारत ट्रेन कराएगी मां वैष्णो देवी की दर्शन, सिर्फ इतने रुपए आएगा खर्च

क्या है सीनियर सिटीजन स्कीम 
दरअसल, सीनियर सिटीजन स्कीम एक सरकारी निवेश योजना है. जिसे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से संचालित किया जाता है.  पोस्ट ऑफिस ने इस स्कीम को छोटी बचत वालों के लिए डिजाइन किया था.  60 वर्ष की आयु पूरी करने वाला कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है.  वहीं, वीआरएस और सुपरएनुएशेन लेना वाला 55 साल और 60 साल से कम का व्यक्ति भी एससीएसएस खाता खोल सकता है. योजना में सिर्फ 1000 रुपए के निवेश से खाता चालू किया जा सकता है.  वहीं, डिफेंस सर्विसेज से रिटायर 50 वर्ष से अधिक का व्यक्ति भी एससीएसएस में खाता खोल सकता है. 

अधिकतम 5 साल की समय-सीमा 
आपको बता दें कि सीनियर सिटीजन स्कीम के तहत  न्यूनतम 1000 रुपये के निवेश से शुरुआत की जा सकती है. वहीं अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.  इसमें पांच वर्ष के लिए खाता खोला जा सकता है. साथ ही इसे 3 साल के लिए आगे भी बढ़ाया जा सकता है.  आपको बता दें कि इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80सी का लाभ इसमें मिलता है.इसके जरिए आप 1.5 लाख रुपये तक की छूट प्राप्त कर सकते हैं. ब्याज की बात करें तो वर्तमान में 8.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है.