logo-image

LIC की ये स्कीम भर देगी झोली, कम समय में मिलेंगे 4 लाख रुपए

LIC Scheme 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)देश की महिलाओं के लिए बहुत ही शानदार स्कीम लेकर आया है. स्कीम के तहत पॅालिसी लेने पर बहुत ही कम निवेश में महिलाओं को लखपति बनाने की गारंटी दी जाती है.

Updated on: 30 Dec 2022, 12:18 PM

highlights

  • सरकार ने कम आय वालों के लिए लॅान्च की थी स्कीम 
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की ओर कदम
  • महिलाओं के लिए LIC की नई योजना तेजी से हो रही लोकप्रिय

नई दिल्ली :

LIC Scheme 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)देश की महिलाओं के लिए बहुत ही शानदार स्कीम लेकर आया है. स्कीम के तहत पॅालिसी लेने पर बहुत ही कम निवेश में महिलाओं को लखपति बनाने की गारंटी दी जाती है. सरकार ने 2020 में सिर्फ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से स्कीम की शुरुआत की थी.  आपको बता दें कि एलआईसी (LIC) की आधार सिला स्कीम (Aadhar Sila Scheme)से जुड़कर महिलाएं अपना भविष्य संवार सकती हैं. स्कीम से जुड़ने के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट या एजेंट के माध्यम से भी ज्यादा जानकारी जुटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : SIM Card Rule 2023: 1 जनवरी से रद्द हो जाएंगे लाखों सिम-कार्ड, नियमों में हुआ बदलाव

सिर्फ 29 रुपए से करें निवेश 
एलआईसी की आधार सिला योजना से जुड़ने के लिए आपको सिर्फ 29 रुपए की बचत प्रतिदिन करनी है. जिसके बाद पॅालिसी मैच्योर होने पर आप 4 लाख रुपए के हकदार बन जाते हैं.  जानकारी के मुताबिक पॅालिसी मोटे मुनाफे के अलावा अन्य कई सुविधाओं का लाभ भी सब्सक्राइबर्स को देती है. आपको बता दें कि 8 से लेकर 55 साल की उम्र वाली कोई भी महिला इस पॉलिसी को खरीद सकती है. पॅालिसी के तहत कम से कम 10 साल व अधिकतम 20 साल तक निवेश किया जा सकता है. ध्यान रहे कि मैच्योरिटी पर महिला की आय 70 साल से अधिक नहीं होना चाहिए..

ये भी मिलेंगे लाभ 
आधार सिला स्कीम के तहत कम से कम 75 हजार रुपए का बीमा भी हांसिक किया जा सकता है. जबकि इसकी अधिकतम सीमा 30 लाख रुपए तक है. सब्सक्राइबर्स के लिए  इसमें एक्सीडेंट्स बेनिफिट का लाभ भी दिया जाता है. जानकारी के लिए यदि किसी महिला ने 20 साल के लिए पॅालिसी खरीदी है तो 10,649 रुपए सालाना प्रिमियम भरना होगा, अगले साल ये प्रिमियम घटकर कम हो जाएगा. जिसमें पॅालिसी धारक को एक्सीडेंट्स से लेकर आंशिक व पूर्व विकलांग होने पर क्लेम किया जा सकता है.