logo-image

इन ग्राहकों की बंद हो जाएगी बैंकिंग सेवा, SBI ने किया Alert

SBI Alert: दोश को सबसो बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है. यदि समय रहते उन्होने ये काम नहीं कराया तो उनकी बैंकिंग सेवाएं बंद (banking services closed)हो सकती हैं.

Updated on: 06 Feb 2022, 05:34 PM

highlights

  • भारत के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों को दी  चेतावनी 

नई दिल्ली :

SBI Alert: दोश को सबसो बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India)ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है. यदि समय रहते उन्होने ये काम नहीं कराया तो उनकी बैंकिंग सेवाएं बंद (banking services closed)हो सकती हैं. इसके लिए बैंक 31 मार्च तक की समय-सीमा दी है. आपको बता दें कि बैंक ने अपने अकाउंट होल्डर्स (account holders) को 31 मार्च 2022 के पहले पैन-आधार कार्ड को लिंक (PAN-Aadhaar card link)करने के लिए नोटिस किया है. बैंक ने कहा है कि अगर ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी बैंकिंग सेवा ठप हो सकती है.  इसलिए किसी भी जोखिम से बचने के लिए सभी ग्राहक आधार को पेन से लिंक करा लें. अन्यथा असुविधा को भुगतने के लिए तैयार रहें.

यह भी पढ़ें : Alert: साइबर खतरे की जद में WhatsApp, गृह मंत्रालय ने चेताया

बैंक ने किया ट्वीट 
एसबीआई ने कहा, 'हम अपने ग्राहकों को सलाह देते हैं कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन को आधार से लिंक करें और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेते रहें. इसके साथ ही बैंक ने कहा कि पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य है. यदि पैन और आधार लिंक नहीं हैं, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और स्पेसिफाइड ट्रांजैक्शन करने के लिए पैन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.' पहले ये समय-सीमा 30 सितंबर 2021 थी. कोरोना महामारी को देखते हुए इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है.

पैन-आधार कार्ड को ऐसे लिंक करें
पहला तरीका
1- सबसे पहले आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home
2- यहां पर बाईं तरफ आपको Link Aadhaar का विकल्प दिखेगा, इसको क्लिक करें 
3- एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको PAN, AADHAAR और आधार में आपका नाम जैसे लिखा है, भरना है
4-अगर आपके आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल है तो 'I have only year of birth in aadhaar card' के बॉक्स को टिक करें 
5- कैप्चा कोड डालें या OTP के लिए टिक करें 
6- लिंक आधार के बटन को क्लिक करें, बस हो गया आपको PAN और Aadhaar लिंक