logo-image

RBI Repo Rate: RBI ने दी देश की जनता को राहत, रेपो रेट में नहीं हुआ इजाफा

RBI Repo Rate: देश के ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है. जिन्होने कहीं न कहीं किसी मद में कर्ज लिया हुआ है. साथ ही उनकी ईएमआई जाती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर ने साफ कर दिया है कि इस बार रेपो रेट में कोई इजाफा नहीं किया जा रहा है.

Updated on: 06 Apr 2023, 11:16 AM

highlights

  • इस बार रेपो रेट में कोई इजाफा न होने से ईएमआई पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क 
  • आरबीआई गवर्नर प्रेस कॅान्फ्रेंस कर दी देश की जनता को जानकारी 
  • आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने लिया रेपो में कोई बढ़ोतरी न करने का फैसला 

नई दिल्ली :

RBI Repo Rate: देश के ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है. जिन्होने कहीं न कहीं किसी मद में कर्ज लिया हुआ है. साथ ही उनकी ईएमआई जाती है. रिजर्व  बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर ने साफ कर दिया है कि इस बार रेपो रेट में कोई इजाफा नहीं किया जा रहा है.  ये निर्णय आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने बहुमत के आधार पर लिया है.  यानि अब किसी की भी ईएमआई में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. जैसे पहले किस्त जा रही, यथावत चलती रहेगी. यही नहीं गवर्नर शशीकांत दास ने कहा है कि 2024 तक इंडिया की जीडीपी में भी बढोतरी होगी. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: रेलवे ने दिया यात्रियों को तोहफा, एसी ट्रेन का सफर होगा सस्ता

जीडीपी में ग्रोथ की उम्मीद 
जानकारी के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने वित्त वर्ष 2024 के लिए आर्थिक विकास दर में इजाफा ना करते हुए इसे 6.4 फीसदी से 6.5 फीसदी कर दिया है. यानि कुछ भी बढ़ोतरी नहीं की गई है. वहीं आपको बता दें कि आरबीआई ने ये भी कहा है कि इंडिया की ग्रोथ  वित्त वर्ष 2024 की सभी तिमाही के लिए ग्रोथ का अनुमान भी लगाया है. इसके अलावा आरबीआई के गवर्नर शशीकांत दास ने बताया कि महंगाई देशवासियों के लिए चुनौती है. लेकिन ऐसा नहीं है इसे कम न किया जा सके. 

6.5 फीसदी पर रहेगा रेपो रेट
सबसे पहले आरबीआई गवर्नर शशीकांत दास ने वित्त वर्ष 2023-24 के पहले मॉनिटरी पॉलिसी के तहत बढोतरी न करने की घोषणा की. वहीं आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सरकार ने रेपो रेट में आखिरी बढ़ोतरी 8 फरवरी 2023 को की थी. 
आपको बता दें कि जनवरी 2023 में यह  6.52 प्रतिशत से कम रही है.