logo-image

RBI Guideline: अब डिफॅाल्टर को भी लोन देंगे बैंक, आरबीआई ने की घोषणा

कोरोनाकाल में डिफॅाल्टर हुए लोगों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें फिर से लोन मिलने लगेगा. आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे लोगों से बैंक संपर्क करेगा. साथ सटेलमेंट करने के लिए लोन ऑफर करेगा.

Updated on: 12 Jun 2023, 05:21 PM

highlights

  • दायरे में आएंगे सिर्फ कोरोनाकाल के डिफॅाल्टर 
  • सटेलमेंट की रकम जमा करने के लिए मिल जाएगा फिर से लोन 
  • बैंक ऑफ इंडिया ने डिफॉल्टर होने से बचने के लिए मोराटोरियम का भी किया था ऐलान

नई दिल्ली :

RBI Guideline: अगर आप कोरोनाकाल में अपना पर्सनल या कोई और लोन नहीं चुका पाएं हैं. जिसके चलते आपको बैंक ने डिफॅाल्टर घोषित कर दिया है तो आपके लिए खुशखबरी है. अब आप फिर से बैंक से लोन ले  सकेंगे. आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक कोरोनाकाल के कर्जदारों को विलफुल डिफॉल्टर की कैटेगिरी में रखा गया है. आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे डिफॅाल्टरों से बैंक बात करके अपना पैसा निकलाने की कोशिश करेंगे. साथ ही इसके लिए बैंक लोन भी आपको ऑफर किया जाएगा.. 

यह भी पढ़ें : Bike Taxi Ban: दिल्ली में अब नहीं चलेंगी बाइक टैक्सी, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

12 माह के देंगे समय 
दरअसल कोरोनाकाल की महामारी ने ऐसे व्यक्तियों को बैंक का डिफॅाल्टर घोषित करा दिया है. जो वास्तव में डिफॅाल्टर होना नहीं चाहते थे. ऐसे देश में लाखों लोग हैं जो चाहकर भी कोरोनाकाल के बाद अपना पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड लोन आदि चुकता नहीं कर पाए हैं. ऐसे लोगों को बैंक ने डिफॅाल्टर घोषित कर दिया है. साथ ही उनका क्रेडिट स्कोर भी बहुत कम हो गया है. ऐसे ग्राहकों से बात करने को कहा गया है. साथ ही किसी भी तरह उनसे 12 माह में पैसा रिकवर करने की बात कही गई है. इसके लिए बैंक द्वाारा डिफॅाल्टरों को लोन भी ऑफर किया जाएगा.. 

क्या सिबिल में मेंशन होगा सेटलमेंट ? 
अब ऐसे में एक सवाल खड़ा होता है कि क्या सिबिल स्कोर में सेटलमेंट का ठप्पा दिखाई देगा. क्या उन्हें फिर से बैंक फेयर समझने लगेगा. हालांकि इसके लिए रिजर्व  बैंक ऑफ इंडिया ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है. क्योंकि यदि सिबिल में सेटेल्ड का ठप्पा लगता है तो उसे बैंक डिफॅाल्टर ही समझता है. साथ ही उसे लोन देने में आनाकानी करता है. या यूं समझिये कि उसे लोन नहीं मिलता है.