logo-image

RBI:अब अकाउंट में न हों पैसे फिर भी हो जाएगा UPI से पेमेंट, RBI ने किया ऐलान

RBI allow bank credit lines UPI: देश में ज्यादातर लोग अब पैसों का लेन-देन यूपीआई के माध्यम से ही करते हैं. यूपीआई की लोकप्रियता को बढ़ते हुए देख आरबीआई ने यूपीआई लोन की सुविधा को भी हरी झंडी दे दी है. गुरुवा को मौद्रिक नीति पेश करते हुए आरबीआई गवर्नर

Updated on: 06 Apr 2023, 03:26 PM

highlights

  • यूपीआई के माध्यम से भी पा  सकेंगे पात्र यूजर्स लोन 
  • यूपीआई यूजर बैंक जमाओं की तरह लोन अकाउंट का इस्तेमाल कर सकेंगे
  • क्रेडिट कार्ड की तरह सुविधाएं आप यूपीआई के माध्यम से पा सकेंगे

नई दिल्ली :

RBI allow bank credit lines UPI: देश में ज्यादातर लोग अब पैसों का लेन-देन यूपीआई के माध्यम से ही करते हैं. यूपीआई की लोकप्रियता को बढ़ते हुए देख आरबीआई ने यूपीआई लोन की सुविधा को भी हरी झंडी दे दी है. गुरुवा को मौद्रिक नीति पेश करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने यूपीए के जरिए पहले से मंजूर (Pre-sanctioned credit lines) लोन को UPI से देने की बात कही है. यानि यदि आपके अकाउंट में पैसा नहीं है साथ ही आपको कहीं भुगतान करना है  तो आप यूपीआई लोन लेकर भुगतान कर सकते हैं. बाद में आपके अकाउंट से ये पैसा काट लिया जाएगा. 

Indian Railways: रेलवे ने दिया यात्रियों को तोहफा, एसी ट्रेन का सफर होगा सस्ता

क्रेडिट कार्ड का विकल्प 
दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लोगों को यूपीआई के माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं प्रदान करना चाहता है. ताकि यूपीआई क्रेडिट कार्ड का विकल्प बन सके. हालांकि अभी गाइडलाइन के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. लेकिन गवर्रनर शशीकांत दास के बयान के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपीआई को क्रेडिट कार्ड के विकल्प के रूप में तैयार किया जाएगा. आपको बता दें कि जिस तरह बैंक क्रेडिट कार्ड में ग्राहकों को लोन की सुविधा देते हैं. ठीक वैसी ही सुविधा यूपीआई के माध्यम से भी मिल सकती है.. 

फिलहाल बैंक डिपॉजिट से लिंक है UPI
दरअसल, अभी तक यूजर्स बैंक डिपॅाजिट से लिंक यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करते थे. यूजर्स के अकाउंट से पैसा कट जाता था. लेकिन अकाउंट में पैसा खत्म होते ही पेमेंट होना बंद हो जाता था. लेकिन नई जानकारी के मुताबिक अब बैंक में पैसा न होने पर भी आप यूपीआई से लोन लेकर भुगतान कर सकते हैं. यानि जितना पैसा आप लोन के रूप में लेंगे. आपके खाते में बैलेंस होने पर काट लिया जाएगा. अब अगर यूपीआई से क्रेडिट जैसी सुविधा मिलनी शुरू हुई तो भी क्रेडिट कार्ड का यह नया विकल्प बन सकता है.