logo-image

Pranavayu Devta Scheme:अब पुराने पेड़ों के बदले मिलेगी 2500 रुपये पेंशन, यहां की सरकार लाई ये स्कीम  

इस स्कीम की सहायता से आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को लाभ मिलेगा. पैसे के अभाव में वे अपने पुराने पेड़ को बेचने के लिए मजबूर नहीं होंगे.

Updated on: 22 Jun 2023, 06:10 PM

highlights

  • प्रदेश में पुराने पेड़ों को बचाने की कवायद हो रही है
  • ये पेंशन साल भर में 2500 रुपये तक की होगी
  • पेड़ों का आंकड़ा 4 हजार तक जा सकता है

नई दिल्ली:

हरियाणा में बुजुर्गों के अलावा पेड़ों के लिए भी पेंशन सुविधा होगी. इसके लिए मनोहर लाल खट्टर की सरकार ने प्राणवायु देवता योजना का ऐलान किया है. यह योजना छोटे और भूमिहीन किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है. इसके साथ राज्य सरकार प्रदेश में हरियाली भी बढ़ाने की कोशिश में जुटी हुई है. इस तरह से प्रदूषण पर लगाम लगाया जा सकता है.  प्राणवायु देवता स्कीम के तहत 75 वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों को पेंशन का लाभ दिया जाएगा. ये पेंशन साल भर में 2500 रुपये तक की होगी. वन मंत्री चौधरी कंवर पाल के अनुसार प्रदेश में पुराने पेड़ों को बचाने की कवायद हो रही है. इसके लिए इस योजना को लाॅन्च किया गया है. इस तरह से छोटे और आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को बचाने के लिए इस तरह की योजना को लॉन्च किया गया है.

ये भी पढ़ें: Most Liveable Cities 2023: दुनिया में रहने योग्य भारत के ये 5 सबसे बेहतर शहर, जानें पहला स्थान किसे मिला?

आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मदद मिलेगी

इस स्कीम की मदद से आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मदद मिलेगी. पैसे के अभाव में वे अपने पुराने पेड़ को बेचने के लिए मजबूर नहीं होंगे. वहीं इस स्कीम से छोटे किसानों को बड़ा लाभ होगा. उन्होंने कहा कि इस योजना की पूरे देश में प्रशंसा हो रही है. अब तक 3 हजार 300 से अधिक पेड़ों को चयनित किया गया है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को पेंशन के लिए आवेदन करना होगा. जैसे-जैसे किसान आवेदन करेंगे वैसे-वैसे लाभकारियों की संख्या बढ़ती जाएगी. इस समय प्रदेश में 75 साल की उम्र से ज्यादा पेड़ों का आंकड़ा 4 हजार तक जा सकता है. 

योजना के तहत हरियाणा में किसी किसान के यहां पर अगर 75 साल की उम्र से ज्यादा पुराने पेड़ हैं तो वे प्राणवायु देवता स्कीम के तेहत पेंशन स्कीम के हकदार होंगे. अगर इस योजना का कोई लाभ उठाना चाहता है तो वन विभाग के दफ्तर में जाकर आवेदन करना होगा. एक कमेटी आपके आवेदन का आकलन करेगी. इसके बाद आवेदन का सत्यापन करने के बाद पेड़ों को पेंशन मिलनी आरंभ होगी. 

किसानों को मुफ्त में मिलेंगे पौधे 

गौरतलब है कि हरियाणा सरकार पर्यावरण को लेकर काफी सतर्क हो चुकी है. यहां पर भूजल में सुधार लाने और पानी की बर्बादी को कम करने को लेकर प्रदेश में धान की सीधी बुवाई करने के लिए किसानों से अपील की जाती है. इसके लिए किसानों को 4 हजार प्रति एकड़ की दर से प्रोत्साहन राशि मिलेगी. वहीं हरियाणा सरकार प्रदेश में पौधारोपण कार्यक्रम चलाने में लगी हुई है. इसके लिए किसानों को मुफ्त में पौधे मिल रहे हैं.