logo-image

Post Office: अल्प आय वालों के लिए संजीवनी है ये स्कीम, प्रतिमाह देती है 5,000 रुपए

Post Office Scheme 2023: अगर आपकी आय भी कम है साथ ही आप भविष्य की चिंताओं को लेकर सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपके काम की हो सकती है.

Updated on: 21 Jan 2024, 06:39 PM

नई दिल्ली :

Post Office Scheme 2023: अगर आपकी आय भी कम है साथ ही आप भविष्य की चिंताओं को लेकर सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपके काम की हो सकती है. क्योंकि छोटे से निवेश में यह स्कीम कम समय में ही आपको 5000 रुपए प्रतिमाह तक देती है. यही नहीं स्कीम से जुड़ने के बाद कई अन्य फायदे भी आपको मिल जाते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की  एमआईएस (Post Office MIS) स्कीम को मंथली इनकम स्कीम से भी जाना जाता है. स्कीम के लिए उम्र की सीमा बहुत ही सरल है. सिर्फ 10 साल की उम्र में ही स्कीम से जुड़ने के प्रावधान किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Credit Card on UPI: होटल और डाइनिंग खर्च पर पाएं 10% का डिस्काउंट, ये कार्ड होना है जरूरी

मैच्योरिटी टाइम है बहुत कम 
मंथली सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को कम समय ही निवेश करना पड़ता है. क्योंकि सिर्फ 5 साल में आपको स्कीम का लाभ मिलना शुरु हो जाता है. साथ ही स्कीम के तहत आप सिंगल या ज्वाइंट दोनों प्रकार के अकाउंट खोल सकते हैं. वहीं स्कीम के तहत सामान्य तौर पर 6.6 प्रतिशत ब्याज मिलना लगभग तय होता है. वैसे इससे ज्यादा ही ब्याज मिलता है. लेकिन इससे नीचे कभी भी आपकी ब्याज दर नहीं होगी. पोस्ट ऑफिस की स्कीम पूरी तरह जोखिम रहित होती है. इसलिए सुरक्षा की पूरी गारंटी स्कीम के तहत आपको मिलती है.

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा से बाजार में आया बूम, 1 लाख करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान

ऐसे होता है ब्याज काउंट
स्कीम के तहत यदि आप एकमुश्त 9 लाख रुपए डिपॅाजिट करते हैं तो   6.6  प्रतिशत की दर से प्रति वर्ष  59400  रुपए ब्याज बन जाता है.. इस धनराशि को अगर माह में कंवर्ट किया जाए तो प्रतिमाह  4950 होता है. वहीं यदि आप कम पैसा जमा  करेंगे उतना ही कम अमाउंट आप प्रतिमाह पाएंगे. स्कीम की खास बात ये है कि आपके द्वारा किया गया एकमुश्त पैसा आपको वापस मिल जाएगा..

  • बच्चे की उम्र 10 साल होते ही किया जा सकता है निवेश शुरू
  • 6.6 प्रतिशत का मिलता है ब्याज, इतना करना होता है निवेश
  • स्कीम के तहत आपका पैसा रहता पूरी तरह सुरक्षित