logo-image

PM Kisan yojna: इंतजार खत्म, सिर्फ 6 दिन बाद खाते में जमा होंगे 2000 रुपए

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment Date: देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने 16वीं किस्त जारी करने का शेड्यूल शेयर कर दिया है.

Updated on: 22 Feb 2024, 12:03 PM

highlights

  • इन किसानों के खाते में पहुंचेगा स्कीम का लाभ
  • इस बार भी करोड़ों किसान रह जाएंगे 2000 की किस्त से वंचित
  • सिर्फ 6 दिन बाद खाते में क्रेडिट होगी धनराशि 

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment Date: देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने 16वीं किस्त जारी करने का शेड्यूल शेयर कर दिया है. जानकारी के मुताबिक सिर्फ 6 दिन बाद किसानों के खाते में 16वीं किस्त के 2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. आपको बता दें कि किसानों को अब  तक 15 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है. 16वीं किस्त को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही थी. जिसे फाइनल करते हुए सरकार ने कहा है कि आगामी 28 फरवरी को किसानों को योजना का लाभ दे दिया जाएगा. हालांकि इस बार भी उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा, जिन्होने सरकार के रूल्स को फॅालो किया है. 

यह भी पढ़ें : Lakhpati Yojana: इन 3 करोड़ महिलाओं की आई मौज, लखपति बनाएगी सरकार

इन किसानों को मिलेगा लाभ
आपको बता दें कि पिछली बार सरकार ने कुल 8 करोड़ किसानों के खाते में 15वीं किस्त के 2000-2000 रुपए जारी किये थे. जानकारी के मुतबिक 15वीं किस्त से करीब 4 करोड़ किसानों को वंचित कर दिया गया था. वंचित किसानों में वही किसान थे, जिन्होने सरकार की द्वारा बताए गये नियमों को फॅालो नहीं किया है. इसलिए जिन किसानों ने अभी तक भूलेख सत्यापन नहीं कराया है. साथ ही ईकेवाईसी भी नहीं कराया है. ऐसे किसानों को योजना के लाभ से इस बार भी वंचित कर दिया जाएगा..इसलिए किसानों के पास अभी भी वक्त है. सरकार द्वारा बताए गये नियमों को तत्काल रूप से फॅालो करें.

पीएम मोदी खुद भेजेंगे किस्त
आपको बता दें कि हर तिमाही किस्त की भांती इस  बार प्रधानमंत्री मोदी स्वयं ही 16वीं किस्तो को डीबीटी माध्यम से पात्र किसानों के खाते में क्रेडिट करेंगे. योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, इस बार भी पीएम मोदी खुद ही किस्त के पैसे किसानों के बैंक खाते में हस्तांतरित करेंगे. किस्त आने के बाद लाभार्थियों के खाते में एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा. गर किसी कारण आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस्त प्राप्त होने का मैसेज न आए, तो आप अपने नजदीकी बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवाकर जान सकते हैं.