logo-image

PKCCY:अब इन किसानों के लिए आई खुशखबरी, सरकार करेगी 1.60 लाख रुपये की आर्थिक मदद

Pashu Kisan Credit Card Yojana: जिनके पास जमीन होती है सिर्फ वही किसान नहीं होते. सरकार की नजर में ऐसे लोग भी किसान हैं जो गांव रहकर पशुपालन करते हैं. इसलिए सरकार ने ऐसे किसानों को स्वरोजगार यानि पशु पालन के लिए क्रेडिट कार्ड देने की योजना बनाई थी. ल

Updated on: 18 May 2023, 12:15 PM

highlights

  • ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन के लिए सरकार दे रही जोर, चलाए जा रहे कार्यक्रम 
  • पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप आप 1.60 लाख रुपये की पा सकते हैं मदद 
  • लोन को आसान किस्तों में करना होगा चुकता, मसौदा हुआ तैयार

नई दिल्ली :

Pashu Kisan Credit Card Yojana: जिनके पास जमीन होती है सिर्फ वही किसान नहीं होते. सरकार की नजर में ऐसे लोग भी किसान हैं जो गांव रहकर पशुपालन करते हैं. इसलिए सरकार ने ऐसे किसानों को स्वरोजगार यानि पशु पालन के लिए क्रेडिट कार्ड देने की योजना बनाई थी. लेकिन जानकारी के अभाव में योजना दम तोड़ रही है. आपको बता दें कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हर संभव प्रयासरत है. इसलिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत डेढ़ लाख रुपए से भी ज्यादा का लोन किसानों को दिया जा रहा है. यही नहीं इस लोन पर किसानों को सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Post Office: बहुत काम की है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, एकमुश्त मिलते हैं 14 लाख रुपए

बिना किसी गारंटी के मिलेगा लोन 
आपको बता दें कि पशु क्रेडिट कार्ड योजना खासकर ऐसे लोगों के लिए शुरू की गई थी. जो गांव रहते हैं, लेकिन उनके पास जमीन नहीं है. ऐसे लोगों को चिंहित कर 1.60 लाख रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के दिये जाने का प्रावधान है. ताकि लोन का फायदा लेकर किसान गाय व भैंस खरीदकर अपनी गुजर-बसर शुरू कर दें.  आपको बता दें कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर लिये जाने लोन पर सिर्फ 7 प्रतिशत सालान ब्याज लगाया जाता है. साथ ही यदि किसान टाइम पर पैसा चुका देता है तो उसे 3 प्रतिशत की छूट भी दी जाती है. यानि सिर्फ 4 प्रतिशत सालाना ही ब्याज देना होता है.. 

ये किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का तरीका 
इसके लिए आपको अपने नजदीकि सरकारी बैंक में जाना है. साथ ही प्रबंधक से पशु क्रेडिट  कार्ड के लिए बात करनी है. मैनेजर के बताए अनुसार कुछ डॅाक्यूमेंट की फोटो कॅापी बैंक में जमा करके आवेदन किया जा सकता है. इसके बाद बैंक की कुछ फॅार्मल्टी होती हैं. जिसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड बन जाएगा. साथ ही पशु खरीदने के लिए लोन ले सकेंगे.