logo-image

Onion Price Hike: प्याज ने निकाले आंसू, 90 रुपए प्रति किग्रा पहुंचे दाम, ये है वजह

Onion Price Hike: बफर स्टॅाक बेचने के निर्देश के बाद भी प्याज के दामों पर अंकुश नहीं लगा है. जानकारी के मुताबिक 28 अक्टूबर को कुछ मार्केट में प्याज के दाम 90 रुपए प्रति किग्रा को पार कर गए थे.

Updated on: 29 Oct 2023, 10:08 AM

highlights

  • टमाटर की तरह लोगों को रुलाने को तैयार प्याज
  • आंकड़ों के मुताबिक 1000 रुपए के पार पहुंचेगें प्याज के रेट
  • सरकार ने बफर स्टॅाक निकालने के दिए निर्देश

नई दिल्ली :

Onion Price Hike: बफर स्टॅाक बेचने के निर्देश के बाद भी प्याज के दामों पर अंकुश नहीं लगा है. जानकारी के मुताबिक 28 अक्टूबर को कुछ मार्केट में प्याज के दाम 90 रुपए प्रति किग्रा को पार कर गए थे. वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि वो दिन भी दूर नहीं जब लोगों को 100 रुपए किलो प्याज खरदनी पड़ेंगी. खरीदारों और प्याज विक्रेताओं की मानें तो प्याज की कीमतों में हर दिन 20 रुपये तक का इजाफा हो रहा है. सरकार कीमतों पर नियंत्रण लगाने के लिए बफर स्टॅाक को बेचने के निर्देश दिये हैं. हालांकि कुछ ज्यादा फायदा बफर स्टॅाक से भी नहीं मिल रहा है.... 

यह भी पढ़ें : Ration card: इन 10 लाख लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेंहू, चना और चावल, राशन कार्ड रद्द करने की तैयारी

दिल्ली एनसीआर में प्याज के दाम
सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, बल्कि उससे सटे उत्तर प्रदेश व हरियाणा के शहरों में भी प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं. जैसे गाजियाबाद की बात करें तो विगत दिवस 80 रुपए प्रतिकिलो प्याज के दाम देखे गए. वहीं नोएडा की कुछ सब्जी मंडी में तो प्याज 90 रुपए किलो तक पहुंच गई. फऱीदाबाद में भी 70 रुपए प्रति किलो प्याज के दाम नोट किये गए. मेरठ में भी 70 रुपए तक तक प्याज बेची जा रही है. आंकड़ों के मुताबिक प्रतिदिन प्याज के दामों में 20 रुपए किलो का इजाफा देखने को मिल रहा है. एक्सपर्ट का मानना है कि प्याज के दामों में अगले 10 दिनों में काफी हाइक देखने को मिलेगी.. 

25 रुपए किलो होगी कीमत 
प्याज की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए मोदी सरकार ने अहम फैसला लिया है.  बफर स्टॅाक के बाद मार्केट में प्याज की कीमत 25 रुपये किलो हो जाएगी.  उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले साल खुदरा बाजार में इस वक्त प्याज की कीमत 30 रुपये प्रति किलो के दर से बिक रहा है. वहीं इस समय रिटेल बाजार में प्याज की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. कहीं कहीं इससे भी ज्यादा यानि 50 रुपए प्रति किग्रा भी प्याज की कीमत है...पीटीआई की खबर के मुताबिक यदि ऐसा ही चलता रहेगा तो वो दिन दूर नहीं जब प्याज टमाटर की तरह सबके आंसू निकाल देगी.