logo-image

NPS:अब शादीशुदा लोगों की झोली भरेगी सरकार, अकाउंट में हर माह क्रेडिट होंगे 44,793 रुपए

NPS scheme 2023: अगर आप शादीशुदा हैं और भविष्य में पैसे को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों (married people)के लिए एनपीएस (new pension system)के तहत सेविंग स्कीम लॅान्च की है.

Updated on: 13 Jan 2023, 09:08 PM

highlights

  • बुढ़ापे की टेंशन हो जाएगी पूरी तरह खत्म, एकमुश्त धनराशि लेने का भी प्रावधान 
  • 10 प्रतिशत रिटर्न मिलने का दावा, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लॅान्च की गई स्कीम 

नई दिल्ली :

NPS scheme 2023: अगर आप शादीशुदा हैं और भविष्य में पैसे को लेकर चिंतित हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों (married people)के लिए एनपीएस (new pension system)के तहत सेविंग स्कीम लॅान्च की है. जिससे जुड़ने के बाद आपको पैसों की चिंता कभी नहीं सताएगी. क्योंकि सरकार ने न्यू पेंशन सिस्टम खासकर महिलाओं को आत्मनिर्भर (women self reliant)बनाने के लिए ही शुरू की थी. जिसमें शादीशुदा लोगों के प्रतिमाह  44,793 रुपए तक मिल सकते हैं. एक्सपर्ट का दावा है कि एनपीएस (NPS)के तहत 10 फीसदी से ज्यादा ही रिटर्न मिलता है..

यह भी पढ़ें : Mukhbir Yojana: अब मुखबिर बनने पर भी मिलेंगे 2 लाख रुपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

महिला बनेंगी आत्मनिर्भर
दरअसल, सरकार ने न्यू पेंशन सिस्टम (new pension system 2023) महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टार्ट की थी. क्योंकि एनपीएस के तहत होने वाले निवेश का लाभ आपको तब मिलना शुरु होता है जब आपकी उम्र 60 साल हो जाती है. साथ ही स्कीम की खास बात ये है कि आपको प्रतिमाह व एकमुश्त दोनों ही तहर से पैसे लेने की छूट होती है. यदि आप इस पैसे को एकमुश्त लेना चाहते हैं तो आपको 1 करोड़ से ज्यादा धनराशि एक साथ मिल जाती है. यही नहीं स्कीम के तहत आपको कई अन्य लाभ भी मिल जाते हैं.

पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता 
अगर आप न्यू पेंशन सिस्टम (new pension system 2023) के तहत खाता खुलवाना चाहते हैं तो पत्नी के नाम से निकटवर्ती पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 1000 रुपए से खाता खुलवा सकते हैं. खाता खुलवाते समय ये ध्यान रखना अति आवश्यक है कि उस वक्त आपकी पत्नी की उम्र 30 साल होनी चाहिए. यदि 30 साल में आप निवेश शुरू करते हैं तो 60 साल होने पर आपको इसका लाभ मिलना शुरु हो जाएगा. स्कीम के तहत आपको लगभग 45 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेंगे. या एकमुश्त भी आप धनराशि निकाल सकते हैं.