logo-image

NPS: सिर्फ 200 रुपए का निवेश दिलाएगा पैसे की कमी मुक्ति, प्रतिमाह मिलेंगे 50,000 रुपए

NPS: अगर आपको भी रिटायरमेंट (retirement) के बाद की चिंता सता रही है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ये सरकारी स्कीम आपकी सारी चिंताएं समाप्त कर देगी. क्योंकि सिर्फ 200 रुपए की बचत के बाद भी आप 50,000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन के हकदार बन जाते हैं.

Updated on: 31 Mar 2023, 07:35 AM

highlights

  • भारत का कोई भी नागरिक कर सकता है एनपीएस के तहत निवेश 
  • सिर्फ 500 रुपए से किया जा सकता है निवेश शुरू
  •  जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर शुरू होगी पेंशन, धन की चिंता हो जाएगी खत्म 

नई दिल्ली :

NPS: अगर आपको भी रिटायरमेंट (retirement) के बाद की चिंता सता रही है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ये सरकारी स्कीम आपकी सारी चिंताएं समाप्त कर देगी. क्योंकि सिर्फ 200 रुपए की बचत के बाद भी आप 50,000 रुपए प्रतिमाह की पेंशन के हकदार बन जाते हैं. यही नहीं ये पेंशन आपको उस वक्त मिलनी शुरू होगी, जब आपको पैसे की सख्त जरूरत होती है. सरकार ने ये स्कीम बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की थी. जिससे जुड़कर आज करोड़ों लोग अपना जीवन संवार रहे हैं.  क्योंकि स्कीम से जुड़ने के बाद उन्हें कभी लगा ही नहीं कि वो रिटायर हो गए हैं. आइये जानते हैं स्कीम अन्य विशेषताएं.

यह भी पढ़ें : Medicine price: इन 25 दवाइयों का रेट हुआ फिक्स, कंपनी नहीं कर सकेंगी मनमानी

एनपीएस की विशेषता 
दरअसल, एनपीएस स्कीम 2004 में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन 2009 में इसे सभी के लिए शुरू कर दिया गया था. तभी से ये स्कीम लोगों के लिए लोकप्रिय बनी हुई है. स्कीम की खास बात ये है कि पेंशन का पैसा आपको तब मिलना शुरू होता है. तब आपको पैसे की सख्त जरूरत होती है. यानि जैसे ही आपकी उम्र 60 साल होगी आपको एनपीएस के तहत पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. यही नहीं 60 साल पूरा होने पर कुल जमा राशि का कुछ हिस्सा निकाला भी जा सकता है. साथ ही कुछ पार्ट पेंशन के लिए छोड़ा जा सकता है.. साथ ही इसमें नियमित निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट का भी प्रावधान है.. 

नियम व शर्तें 
आपको बता दें कि एनपीएस के तहत किये गए निवेश में से 40 फीसदी एन्युटी लेना जरूरी है. कोई भी निवेशक मैच्योरिटी होने पर भी पूरे धन की निकासी नहीं कर सकता है. क्योंकि एन्युटी के इसी हिस्से से रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलना शुरू होता है. शेषल बचे फंड को एकमुश्त निकालने का प्रावधान है. आपको बता दें कि आपकी जितनी ज्यादा एन्युटी होगी, पेंशन उतनी ही ज्यादा प्राप्त की जा सकती है.. आपको बता दें कि यदि आप प्रतिमाह 50 हजार रुपए पेंशन पाना चाहते हैं 2 करोड़ का फंड बनाना आवश्यक है..

ये 50 हजार की पेंशन पाने का तरीका 
आपको बता दें कि यदि आप 24 साल की उम्र में एनपीएस के तहत अकाउंट ओपन कराते हैं तो आपको प्रतिदिन 200 रुपए की सेविंग करनी होगी. यानि 6000 रुपए प्रतिमाह जमा करना होगा. जब आपकी उम्र 60 साल पहुंचेगी तो ये जमा फंड 2.5 करोड़ रुपए हो जाएगा. कुल जमा राशि पर 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है. जिससे आपकी प्रतिमाह पेंशन कैल्कुलेट की जाती है. यदि आप 40 फीसदी धन एकमुश्त भी निकाल लेते हैं तो भी आप 50 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के अधिकारी बने रहते हैं.