logo-image

अब सड़क पर नहीं हवा में दौड़ेंगी गाड़ियां, नितिन गडकरी ने बताया ड्रीम प्रोजेक्ट

Nitin Gadkari Dream Project: आजकल ट्रैफिक जाम हर शहर की समस्या बन गया है. ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए सरकार नए-नए प्रोजेक्ट शुरू कर रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक समस्या को ध्यान में रखते हुए अब वैज्ञानिकों ने वाहनों खंबों के सहारे हवा में चलान

Updated on: 14 Jul 2022, 06:29 PM

highlights

  • प्रयागराज से होगी हवा में उड़ने वाली गाडियों की शुरूवात 
  • ट्रायल के बाद अन्य स्थानों पर किया जायेगा काम शुरू 
  • ट्रैफिक जाम से निजात दिलाएगा ड्रीम प्रोजेक्ट 

नई दिल्ली :

Nitin Gadkari Dream Project: आजकल ट्रैफिक जाम हर शहर की समस्या बन गया है. ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए सरकार नए-नए प्रोजेक्ट शुरू कर रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक समस्या को ध्यान में रखते हुए अब वैज्ञानिकों ने वाहनों खंबों के सहारे हवा में चलाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने स्वयं इस प्रोजेक्ट के बारे में चुनावी सभा के दौरान जनता को अवगत कराया था. उन्होने बताया था कि प्रयागराज (Prayagraj)में सड़क पर नहीं, बल्कि खंबों के सहारे हवा में गाड़ियां (cars in the air) दौड़ाने की योजना है. जिसकी (DPR) तैयार की जा रही है. यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द प्रयागराज में हवा में बसें दौड़ती दिखाई देंगी. उन्होने बताया सबसे पहले ये ड्रीम प्रोजेक्ट (dream project) की शुरुवात उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)के प्रयागराज से ही की जाएगी. 

यह भी पढ़ें : 5 रुपए पेट्रोल और 3 रुपए सस्ता हुआ डीजल, सरकार ने घटाया वैट

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा, 'प्रयागराज में सड़क पर खंभे लगाने के बाद उनके सहारे हवा में बसें चलेंगी. इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) बनाई जा रही है. इसकी पूरी जानकारी उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्य को भी दे दी गई है.  सबसे पहले इस तरह का प्रयोग यूपी के प्रयागराज में ही किया जा रहा है. जिसे कुछ ही दिनों में अमली जामा पहना दिया जाएगा. इसके बाद प्रयागराज में आपको विदेशों जैसी फीलिंग आएगी. इस प्रोजेक्ट के पीछे सरकार का उद्देश्य ट्रैफिक जाम से जनता को निजात दिलाना है. 

एक्सपर्ट के मुताबिक यदि ये प्रोजेक्ट सफल हो गया तो काफी हद तक जाम वाले शहरों में ट्रैफिक आधा हो जाएगा. जिसके बाद जाम के झाम में नहीं फंसना पड़ेगा.
उसी दौरान नितिन गडकरी ने ये भी बताया था कि 'मेरा एक सपना है कि यहां त्रिवेणी के संगम पर सी प्लेन (Seaplane) उतरे. मैं चाहता हूं कि सी प्लेन दिल्ली से उड़े और यहां संगम में उतरे.' उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो गई है और 18 सीट वाले एक प्लेन की कीमत 18 करोड़ रुपये है. हालाकि अब उत्तर प्रदेश में सरकार भी बन गई है. लेकिन सी प्लेन का सपना कब पूरा होगा इसके बारे में अभी चर्चाओं पर विराम है.