logo-image

अब बेरोजगारों को रोजगार देगा Post Office,मिलेगा 85,000 रुपए तक प्रतिमाह कमाने का मौका

Post Office Scheme: अगर आपके पास नौकरी नही हैं और आप बोरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office)की ये स्कीम आपको बोरोजगारी का अहसास नहीं होने देगी.

Updated on: 05 Dec 2022, 04:33 PM

highlights

  • स्कीम का लाभ लेने वालों को कम से कम आठवीं पास होना अनिवार्य 
  • सिक्योरिटी के रूप में जमा करने होंगे 5000 रुपए 

नई दिल्ली :

Post Office Scheme: अगर आपके पास नौकरी नही हैं और आप बोरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office)की ये स्कीम आपको बोरोजगारी का अहसास नहीं होने देगी. आप घर बैठे 80000 से 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं. आपको बता दें कि स्कीम से जुड़ने के लिए आपको आवेदन के साथ ही सिक्योरिटी के रूप में 5,000 रुपए जमा करने होंगे. साथ ही आवेदन करने वाले युवक या युवती की कम से कम 18 साल उम्र होना अनिवार्य है. पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (Post Office Franchisees)स्कीम से जुड़ने के लिए आपको कुछ डॅाक्यूमेंट भी अपने जनपद के मुख्य कार्यालय में जमा करना होगा.

यह भी पढ़ें : UP में अब इन 1.70 लाख परिवारों का बिजली बिल होगा माफ, योगी सरकार की घोषणा

ये है पात्रता
पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए संबंधित आवदेक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होना अनिवार्य है. साथ ही वह उस क्षेत्र का ही मूल निवासी हो जहां मिनी पोस्ट ऑफिस खोलना चाहता है. इसके अलावा उसकी पढ़ाई-लिखाई कम से कम आठवी होना भी अनिवार्य है. साथ ही आवेदक को सिक्योरिटी के रूप में 5000 रुपए भी पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा. जब आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी. उसके लगभग 6 माह बाद सरकारी अधिकारी आपके काम की समीक्षा करने आएंगे. यदि आपका काम ठीक है तो आपकी फ्रेंचाइजी आगे बढ़ा दी जाएगी.

यहां खोल सकते हैं मिनी पोस्ट ऑफिस 
आपको पोस्ट ऑफिस खोलने का उसी एरिया में मौका मिलेगा. जहां लगभग 10 किमी की दूरी तक पोस्ट ऑफिस न हो. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रजिस्ट्री करने पर 3 रुपए, स्पीड़ पोस्ट करने पर 5  रुपए, टिकट बेचने पर मूल्य का 5 प्रतिशत कमीशन मिलता रहेगा. यही नहीं स्पीड पोस्ट पर 10 प्रतिशत तक कमीशन देने का प्रावधान है. इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस एजेंट भी बन सकते हैं. आपको बता दें कि पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में खोलने का प्रावधान है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के माध्यम  से आप आउटलेट भी खोल सकते हैं.