logo-image

अब टूर के साथ बच्चों को संस्कारी बनाएगा IRCTC, जानें क्या है हैरान करने वाला टूर पैकेज

IRCTC Tour Package: अभी तक आपने सुना होगा कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए टूर पैकेज लॅान्च करते हैं. ताकि देश का हर व्यक्ति भारत भ्रमण कर सके.

Updated on: 03 Apr 2024, 11:52 AM

highlights

  • आधुनिक युग में बच्चों को संस्कारी बनाना माता-पिता के लिए चुनौती
  • गर्मियों की छुट्टियों में रेलवे ने माता-पिता को दिया अनोखा गिफ्ट
  • खर्च में भी मिलेगी 33 प्रतिशत की छूट, अनोखा है टूर पैकेज

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: अभी तक आपने सुना होगा कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए टूर पैकेज लॅान्च करते हैं. ताकि देश का हर व्यक्ति भारत भ्रमण कर सके. लेकिन ये टूर पैकेज एकदम अनोखा है. इसमें यात्रा के साथ आईआरसीटीसी बच्चों को संस्कारी भी बनाएगा. आपको बता दें कि आधुनिक युग में बच्चों को संस्कारी बनाना हर माता-पिता के लिए चुनौती भरा है. लेकिन आईआरसीटीसी ने इन गर्मियों की छुट्टियों में इसका पूरा ख्याल रखा है. इस टूर पैकेज के माध्यम से बच्चों को न सिर्फ संस्कार दिये जाएंगे, बल्कि आस्‍थावान  नैतिक मूल्‍यों को मानने की सीख भी बच्चों में  विकसित की जाएगी. 

यह भी पढ़ें : अब हेल्थ या एनर्जी डिंक बताकर कोई भी प्रोडेक्ट बेचना पड़ेगा भारी, विभाग कसेगा शिकंजा

नेचर के साथ मिलेंगे संस्कार
दरअसल, सामान्य तौर पर टूर पैकेजों में नेचर या धार्मिक स्थानों को शामिल किया जाता है. लेकिन इस पैकेज में आपको नेचर के साथ नदियां, पहाड, धार्मिक स्थल आदि शामिल किया गया है. इस पैकेज में आप सिर्फ घूमने का ही आनंद नहीं लेंगे, बल्कि बच्चों को  संस्कारी बनाने का काम भी करेंगे. टूर में दादा-दादी, नाना-नानी को भी शामिल किया जा सकता है.  जिसमें बच्चों को नैतिक मूल्यों की जानकारी भी दी जाएगी. इसके लिए विशेष तौर पर इस टूर पैकेज को तैयार किया गया है. 

इन स्थानों का किया गया सलेक्शन
इस टूर पैकेज में आपको हरिद्वार, ऋषिकेश, जहां नदियां और धार्मिक स्‍थान मिलेंगे. मथुरा, वंदावन और अयोध्‍या देश के प्रमुख धार्मिक स्‍थल शामिल हैं. माता वैष्‍णो देवी के दर्शन में पहाड़ और धर्म दोनों शामिल होंगे. यही नहीं इस टूर पैकेज में प्रति सैलानी को 33 प्रतिशत की छूट देने का भी प्रावधान किया गया है.  यानि प्रतिदिन 2000 रुपए के खर्च में आप इन सभी स्थानों के दर्शन कर सकेंगे. 

ये रहेगा शेड्यूल
इस टूर पैकेज की अवधि की बात करें तो आठ रात और नौ दिन के लिए निर्धारित किया गया है. वहीं टूर की शुरूआत 18 मई को की जाएगी. साथ ही समानपन 26 मई को किया जाएगा. प्रति व्यक्ति खर्च की बात करें तो 17900 रुपये आएगा. इसमें ट्रेन से सफर के अलावा नाश्‍ता, खाना, रुकना और स्‍थानीय ट्रांसपोर्ट शामिल है. आपको बता दें कि भारत गौरव ट्रेन से आपको यात्रा कराई जाएगी. ट्रेन पूरी तरह स्लीपर होगी. यात्रा के दौरान गुजरात से लेकर महाराष्‍ट्र सभी जगह बच्‍चों की छुट्टी होगी.

मिलेगा संस्कारी गाइड

 जानकारी के मुताबिक इस टूर पैकेज में बच्चों को नेचर व धार्मिक स्थानों के बारे में बताने के लिए स्पेशल गाइड की व्यवस्था की गई है. जो बच्चों को आस्था के साथ हमारे संस्कार कैसे होने चाहिए इसके बारे में डीपली जानकारी देगा.