logo-image

Noida Parking: नोएडा में पार्किंग की टेंशन को कहिए नमस्ते, ये सुविधा हुई शुरू

Noida Parking: नोएडा एनसीआर में रहने वाले हर व्यक्ति को कहीं न कहीं पार्किंग की टेंशन से जूझना ही पड़ता है. लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority)ने इसका तोड़ निकाल लिया है. अब घर से निकलते ही ऑनलाइन पार्कि

Updated on: 12 Apr 2023, 04:07 PM

highlights

  • घर से निकलने से पहले कर लीजिये इन नंबर्स पर कॅाल, स्लॅाट हो जाएगा बुक 
  • जितने घंटे पार्किंग उतना ही चुकाना होगा पैसा, बिचौलियों से मिलेगी मुक्ति 

नई दिल्ली :

Noida Parking: नोएडा एनसीआर में रहने वाले हर व्यक्ति को कहीं न कहीं पार्किंग की टेंशन से जूझना ही पड़ता है. लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority)ने इसका तोड़ निकाल लिया है. अब घर से निकलते ही ऑनलाइन पार्किंग का स्लॅाट बुक करना होगा. जिसके बाद आपकी जगह पहले से ही पार्किंग के लिए सुरक्षित हो जाएगी. आपको बता दें कि पिछले साल यानि 2022 में नोएडा अथॉरिटी पार्क स्मार्ट' ऐप लांच किया था. लेकिन आज भी लोग एप का यूज नहीं कर पा रहे हैं. जिसके चलते उन्हें पार्किंग की समस्या से जूझना होता है. 

यह भी पढ़ें : Rozgar Mela: 13 अप्रैल को इन 71,000 युवाओं को मिलेगा तोहफा, PM मोदी सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

ये है पार्किंग शुल्क 
नोएडा ऑथोरिटी के मुताबिक, सेक्टर-1,3,5,16-ए में चारपहिया वाहन के लिए पार्किंग की दो घंटे की दर 20 रुपये निर्धारित की गई है. उसके बाद यह 10 रुपये प्रति घंटा अधिकतम 80 रुपये तक होगी. वहीं स्कूटर - बाइक के लिए 2  घंटे का पार्किंग शुल्क 10 रुपये तय किया गया है. साथ ही उसके बा 5 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से शुल्क चुकाना होगा.  हालांकि इसमें भी अधिकतम शुल्क का नियम लागू है. .यानि आपको 40 रुपए से ज्यादा नहीं देना है. इस तरह से पूरे शहर के लिए पार्किंग शुल्क निर्धारित किया गया है. 

ऐसे करें यूज 
आपको सबसे पहले अथॉरिटी पार्क स्मार्ट एप अपने मोबाइल में डाउलोड करना है. उसके बाद संबंधित स्थान पर जाने से पहले ही एप के माध्यम से अपने वाहन की डिटेल भरकर स्लॅाट बुक कर लेना है.  स्लॅाट के बाद आप अपने स्थान पर पहुंचकर अपना वाहन पार्क कर सकेंगे.  जगह बुक होने के बाद आपको कुछ किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी.