logo-image

New Traffic Rule: अब संभलकर चलाएं वाहन, सारे नियम फॅालो करने पर भी कटेगा 2000 का चालान

New Traffic Rule Update: मोटर व्हीकल एक्ट में संसोधन करते हुए यदि आपके पास सभी पेपर मौजूद हैं तो भी आपका 2000 रुपए का चालान हो सकता है. क्योंकि किसी भी ट्रैफिक कर्मी को दुर्रव्यवाह के कारण चालान का अधिकार प्राप्त है.

Updated on: 03 Jun 2023, 10:57 AM

highlights

  • मोटर व्हीकल एक्ट के तहत हुआ ट्रैफिक नियमों में बदलाव 
  • सारे डॅाक्यूमेंट्स मौजूद होने पर कट सकता है चालान, ऐसा है नया ट्रैफिक नियम
  •  हालाकिं वाहन स्वामी के पास भी है कोर्ट जाने का विकल्प खुला 

नई दिल्ली :

New Traffic Rule Update: अगर आप वाहन लेकर चमचमाती सड़कों पर फर्राटा भरते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि नए नियमों के मुताबिक आपके पास यदि सभी डॅाक्यूमेंट्स मौजूद है. तब भी आपका 2000 रुपए का चालान कट सकता है. आपको बता दें कि नए नियमों के मुताबिक ट्रैफिक पुलिसकर्मी के पास मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के ऐसा हथियार मौजूद है. जिसके लिए वह आपका 2000 रुपए चालान तब भी बना सकता है तब आपने कोई गलती भी न की हो. आइये जानते हैं कौनसा है व नियम जिसकी वजह से आपका बिना वजह भी 2000 का चालान बन सकता है.. 

यह भी पढ़ें : Bank Fraud: कहीं आप तो नहीं हो गए विशिंग फ्रॅाड के शिकार, एक गलत क्लिक खाते को कर देगा निल

179 MVA के तहत कटेगा चालान 
दरअसल, यदि आप वाहन चलाते समय कोई गलती भी नहीं कर रहे हैं. साथ ही आपके पास सभी डॅाक्यूमेंट्स भी मौजूद हैं. तब भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके दुर्ऱव्यावाहर के चलते 2000 रुपए का चालान काट सकता है. 179 MVA के तहत ट्रैफिक कर्मी को ये अधिकार दिया गया है. क्योंकि वाहन चालक किसी राजनेता या बड़े पुलिस अधिकारी का नाम लेकर ट्रैफिक कर्मियों को धमकाने की कोशिश करता है. इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए ट्रैफिककर्मी को ये अधिकार दिया गया है. क्योंकि बहस को गाली-गलोच व दुर्रव्यवाहर में बदलते देर नहीं लगती.. 

कोर्ट जाने का विकल्प 
हालांकि वाहन चालक के  पास भी 179 MVA के तहत 2000 रुपए का चालान होने पर कोर्ट जाने का विकल्प होता है. यदि वह चाहे तो उसे कोर्ट में चुनौती दे सकता है. लेकिन कानूनी पचड़े में पड़ने के चलते कोई भी वाहन चालक 2000 का चालान भरना ही ठीक मानता है. इसके अलावा भी कई ऐसे चालान हैं जिन्हें समझना आपके लिए बहुत जरूरी है. 194D MVA के तहत यदि आपने हेलमेट की स्ट्रिप नहीं बांधी हो तो भी आपका 1000 रुपए का चालान बनता है. यही नहीं लोकर हेलमेट पहनने पर भी आपका चालान हो सकता है.