logo-image

Money Rules Changing: 1st मई क्यों है आपके लिए खास, बदलने वाले हैं रुपए-पैसे संबंधी ये नियम

Financial Rules Changing from 1 May 2024: वैसे तो हर माह की 1 तारीख रुपए-पैसे संबंधी नियमों के लिए खास होती है. लेकिन 1 मई को आम आदमी से जुड़े कई नियम हैं.

Updated on: 23 Apr 2024, 11:34 AM

highlights

  • कई बैंक अपने सर्विस चार्ज में कर सकते हैं बढ़ोतरी
  • एलपीजी सिलेंडर के दामों में हो सकती है कटौती
  • HDFC बैंक ने स्पेशल एफडी स्कीम की बढ़ाई डेडलाइन

नई दिल्ली :

Financial Rules Changing from 1 May 2024: वैसे तो हर माह की 1 तारीख रुपए-पैसे संबंधी नियमों के लिए खास होती है. लेकिन 1 मई को आम आदमी से जुड़े कई नियम हैं. जिसका सीधा असर मिडिल क्लास की जेब पर पड़ने वाला है.  क्योंकि आईसीआईसीआई बैंक सहित कई अन्य बैंकों ने भी अपने सर्विस चार्जों में बदलाव के संकेत दिये हैं. इसके अलावा अंदाजा लगाया जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर के दामों इस बार बंपर कटौती की जा सकती है. आईसीआईसीआई बैंक ने तो पहले ही घोषणा कर दी है कि यूजर्स को 1 मई से बढ़े हुए दाम चुकाने होंगे. 

यह भी पढ़ें : इन लड़कियों की आई मौज, सरकार करेगी 25,000 रुपए की आर्थिक मदद

ICICI Bank के बदल गए नियम
आईसीआईसीआई बैंक से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, सेविंग खाते से जुड़ें सर्विस चार्ज के नियमों में बदलाव किया गया है.  जिसमें डेबिट कार्ड के लिए ग्राहकों को ग्रामीण इलाके में 99 रुपये और शहरी क्षेत्र में 200 रुपये की सालाना फीस देनी होगी. साथ ही बैंक के 25 पन्नों के चेक बुक के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. इसके बाद आपको प्रति पेज 4 रुपये का शुल्क देना होगा.  इसके अलावा भी कई नियम बैंक ने जारी किये हैं. जिन्हें 1 मई 2024 से अमल में लाया जाएगा. प्रति ट्रांजेक्शन शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है.. 

यस बैंक ने भी किया बदलाव
यस बैंक सेविंग खाते के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस में कुछ बदलाव किया गया है. अब यस बैंक के प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000  रुपए हो गई है.  वहीं इस पर अधिकतम चार्ज 1000 रुपए निर्धारित किया गया है. इसके आलावा आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक ने भी सीनियर सिटीजन को ऑफर की जाने वाली स्पेशल एफडी स्कीम यानी एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी की डेडलाइन को बढ़ाकर 10 मई कर दिया है. यानि निवेशक अब इस स्कीम में 10 मई तक निवेश कर सकेंगे.  जानकारी के मुताबिक सीनियर सिटिजन स्कीम में इस समय 7.75 फीसदी  ब्याज दर का लाभ मिल रहा है.

घट सकते हैं एलपीजी के दाम
वैसे तो हर माह की 1 तारीख को एलपीजी के दाम रिवाइज किये जाते हैं. लेकिन इस बार अंदाजा लगाया जा रहा है कि चुनाव के चलते एलपीजी के दामों में कटौती देखने को मिलेगी.  हालांकि ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं हुई है. लेकिन पेट्रोलियम कंपनी के सूत्रों का दावा है कि इस बार सिलेंडर पर 50 रुपए तक की कटौती हो सकती है.