logo-image

दिल्ली में फिर लगा mini lockdown, जानें क्या-क्या रहेगा बंद

Delhi Pollution: दिल्ली में लोगों का जीना अब दुभर हो गया है. सरकार ने 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश दिये हैं. साथ ही ऑफिस में भी कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत करने के लिए कहा है.

Updated on: 04 Nov 2022, 09:25 PM

highlights

  • AQI लेवल पहुंचा 750 के पार, घर से निकलने में खतरा 
  • लोगों को मूंह पर मास्क लगाने की सलाह, हेल्थ विभाग सख्त 

नई दिल्ली :

Delhi Pollution: दिल्ली में लोगों का जीना अब दुभर हो गया है. सरकार ने 8वीं तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश दिये हैं. साथ ही ऑफिस में भी कर्मचारियों की उपस्थिति 50 प्रतिशत करने के लिए कहा है. यही नहीं राजधानी में डीजल गाड़ियों के घुसने पर प्रतिबंद लगा दिया है. आपको बता दें कि दिल्ली में एक बार फिर मिनी लॅाकडाउन (mini lockdown)जैसे हालात हो गये हैं. प्रदूषण का  AQI लेवल 750 के पार पहुंचने से हेल्थ विभाग भी सख्ते में आ गया है. अब सरकारी चिकित्सकों ने ऑनलाइन आकर  दिल्ली एनसीआर में रहने वाले हर व्यक्ति को मास्क (mask mandatory)लगाने की सलाह दी है. ताकि आने वाली किसी भी समस्या से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें : सरकार की ये स्कीम बना देगी धनवान, एकमुश्त मिलेंगे 65 लाख रुपए

 

ये सुविधाएं हुई बंद 
दिल्ली सरकार ने एनजीटी के आदेशों पर 8वीं  तक स्कूलों को पूर्णत: बंद करने के आदेश जारी किये हैं. साथ ही दिल्ली के अंदर डीजल के ट्रकों को घुसने पर पूरी तरह रोक लगा दी है. इसके अलावा बीएस 4 वाहनों को घुसने पर भी पाबंदी लगा दी है. यही नहीं दिल्ली सरकार ने अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को भी वर्क फॅार्म होम दे दिया है. साथ ही ऐसी फेक्ट्री जो क्लीन फ्यूल पर नहीं चल रही हैं उन पर भी कुछ दिनों के लिए पाबंदी लगाने के आदेश जारी किये हैं. साथ ही दूध, राशन जैसी जरूरी सुविधाओं वाली गाड़ियों को आने-जाने की अनुमति दी गई है. 

चिकित्सकों की सलाह
 हार्ट रोग विशेषज्ञ डा, अरूण तेवतिया बताते हैं कि दिल्ली में एयर पॅाल्यूशन की वजह से स्थिति पैदा हुई है. मानव जीवन के लिए बहुत ही खतरनाक है. खासकर जो लोग हार्ट के मरीज हैं. ऐसे लोगों को तो बाहर निकलना पूरी तरह बंद कर देना चाहिये. यदि निकलते हैं तो मास्क लगाकर ही जरूरी काम के लिए बाहर जाएं . क्योंकि  AQI लेवल का 700 के पार जाना अपने आप में डरावना है. 

कोरोना वाले लोगों को खतरा 
डा, नवीन गुप्ता बताते हैं कि जिन लोगों को कोरोनाकाल में कोरोना हुआ है. ऐसे लोगों के लिए भी यह स्मॅाग बहुत ही खतरनाक है. क्योंकि ऐसे लोगों के फेफड़े पहले ही कुछ वीक हो गये हैं. जिसकी वजह से स्मॅाग ज्यादा असर डाल रहा है. उन्होने बताया कि जब तक  AQI 300 से नीचे नहीं आ जाता ऐसे लोगों को फिर से मास्क लगाना शुरू कर देना चाहिए. नहीं परेशानी आने में देर नहीं लगेगी.