logo-image

Metro Fare Discount: यहां 1 मई से सस्ती हुई मेट्रो की सवारी, इन यात्रियों को 25% तक की मिलेगी छूट

Metro Fare Discount On 1 May: अगर आप भी मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro)के यात्री हैं तो आपके लिए ये खबर राहत देने वाली है. क्योंकि महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने कुछ स्पेशल लोगों को किराए में 25 फीसदी तक छूट देने की घोषणा की है. जिसमें दिव्यांग, कक्

Updated on: 01 May 2023, 10:30 AM

नई दिल्ली :

Metro Fare Discount On 1 May: अगर आप भी मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro)के यात्री हैं तो आपके लिए ये खबर राहत देने वाली है. क्योंकि महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार  ने कुछ स्पेशल लोगों को किराए में 25 फीसदी तक छूट देने की घोषणा की है. जिसमें दिव्यांग, कक्षा 1 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स तथा 65 साल से अधिक के बुजुर्गों को शामिल किया गया है. किराये में छूट 1 मई यानि महाराष्ट्र दिवस से लागू कर दी गई है. उपरोक्ट तीनों कैटेगिरी के लोगों को छोड़कर किराया यथावत रहेगा. सरकार ने सभी मेट्रो स्टेशनों को सूचना भेजकर आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए आदेशित किया है. 

यह भी पढ़ें : EPFO: ईपीएफओ घर बनाने के लिए भी करता है आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन

वन कार्ड होल्डरों को मिलेगा लाभ 
सरकार के मुताबिक,  छूट का लाभ शुरुआत में केवल ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’धारकों को दिया जाएगा. आपको बता दें कि शहर में मुंबई वन के लाखों कार्ड धारक हैं. जो इस डिस्काउंट का लाभ उठा सकेंगे. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस छूट को बईकरों के लिए एक तोहफा करार दिया है. साथ ही कहा है कि  सराकर आम आदमी की जरूरतों को लेकर जो भी फैसले लेने होते हैं. प्राथमिकताओं पर लेती है. छूट का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. जिन्हें आपको नजदीकि मेट्रो  स्टेशन में सब्मिट करना होगा. 

इन डॅाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 
आपको बता दें कि छूट का लाभ उठाने के लिए, दिव्यांगों को दिव्यांगता का प्रमाणपत्र,  बुजुर्ग लोगों को जन्म प्रमाण पत्र व 1 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को अपनी कक्षा के सर्टिफिकेट के साथ रूट पर पड़ने वाले स्कूल की प्रमाणिकता की भी आवश्यकता होगी. छूट का लाभ लेने वाले लाभार्थी अपने नजदीकि मेट्रो स्टेशन पर ये डॅाक्यूमेंट सब्मिट करा दें. इसके बाद उनके कार्ड को चिंहित कर छूट में शामिल कर दिया जाएगा. 

राज्य बसों में भी यात्रा मुफ्त 
वहीं आपको बता दें कि सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक महाराष्ट्र की बसों में भी बुजुर्गों के लिए यात्रा फ्री कर दी गई है. यही नहीं महिलाओं के बस किराए में भी 50 फीसदी तक की छूट लागू कर दी गई है. यात्री इन सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं.

HIGHLIGHTS'

  • किराए में छूट के लिए सरकार ने रखी कुछ जरूरी शर्तें, 12वीं तक के छात्रों के साथ इन्हें मिलेगा फायदा 
  • 65 साल से ज्यादा के बुजुर्ग भी 25 प्रतिशत की छूट पर कर सकते हैं मेट्रो में यात्रा 
  • राज्य के दिव्यांग भी ले सकेंगे डिस्काउंट का लाभ, इनके अलावा यथावत रहेगा किराया