logo-image

LPG Cylinder Price: सिर्फ 549 रुपए में घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर, जानें दाम घटने की वजह

LPG Cylinder Price: भले ही देश में आम चुनाव चल रहे हों, लेकिन सिलेंडर के दामों में कोई खास कमी देखने को नहीं मिल रही है.

Updated on: 23 Apr 2024, 01:49 PM

highlights

  • पिछले माह कॅामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों की गई थी कटौती
  • इस सिलेंडर को उठाने व कहीं भी सिफ्ट करने में नहीं होती परेशानी 
  • खासकर कम खपत घर वाले परिवारों के लिए मुफीद है ये सस्ता सिलेंडर

नई दिल्ली :

LPG Cylinder Price: भले ही देश में आम चुनाव चल रहे हों, लेकिन सिलेंडर के दामों में कोई खास कमी देखने को नहीं मिल रही है.  अभी भी एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर 801 रुपए में घर पहुंच रहा है. लेकिन यदि आपका परिवार छोटा है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि कंपोजिट एलपीजी गैस सिलेंडर आपको सिर्फ 549 रुपए में मिल जाएगा. लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम कंपनीज ने कंपोजिट गैस सिलेंडर को विकल्प को तौर पर पेश किया है. जिसकी कीमत आम घरेलू सिलेंडर से पूरे 250 रुपए कम है. लखनऊ में सिर्फ 549 रुपए में कंपोजिट गैस सिलेंडर मिल रहा है. हालांकि बताया जा रहा है कि 1 मई को आम सिलेंडर के दामों में भी कटौती की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: Money Rules Changing: 1st मई क्यों है आपके लिए खास, बदलने वाले हैं रुपए-पैसे संबंधी ये नियम

जानें क्या होती है सिलेंडर की खासियत
आपको बता दें कि कंपोजिट गैस सिलेंडर का वेट 10 किग्रा होता है. सिलेंडर की खासियत होती है कि यह पारदर्शी होता है. साथ ही इसमें आम सिलेंडर की तरह ज्यादा वेट नहीं होता. यानि इसे कहीं भी सिफ्ट किया जा सकता है. कंपोजिट गैस सिलेंडर के रेट हर शहर में अलग-अलग है. लेकिन इन रेट्स में ज्यादा अंतर नहीं है. सिर्फ 10 रुपए ऊपर या नीचे ही रेट निर्धारित हैं.  कंपोजिट गैस सिलेंडर उन परिवारों के लिए बहुत ठीक है. जिनके घर में गैस की कम खपत है. यानि परिवार छोटा है. क्योंकि कई बार आम सिलेंडर के पैसे घर में नहीं होते. कंपोजिट गैस सिलेंडर चूंकि कम दाम में आता है तो इसे आसानी से खरीदा जा सकता है.. 

नहीं हुआ कोई परिवर्तन 
आपको बता दें कि घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. लेकिन सिर्फ कॅामर्शियल सिलेंडर के दामों में कुछ कमी देखने को मिली थी.  14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडरों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, अभी भी सिलेंडर के दाम 801 रुपए मेरठ, गाजियाबाद व नौएडा में देखने को मिल रहे हैं. हालांकि बताया जा रहा है कि 1 मई को जरूर घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कमी की बात की जा रही है.  लेकिन पेट्रोलियम कंपनीज ने ऐसी कोई घोषणा अभी तक नहीं की है. फिलहाल कंपोजिट गैस सिलेंडर सिर्फ इंडेन कंपनी का ही ग्राहकों मिल सकेगा.