logo-image

Jobs in India: बेरोजगारों के लिए आएगें अच्छे दिन, नवंबर तक इन सेक्टर्स में लगभग 7 लाख जॅाब का ऑफर

Jobs in India: बेरोजगार युवकों के लिए आने वाले दिन अच्छे रहेंगे. क्योंकि कई सेक्टर्स में नवंबर तक लगभग 7 लाख लोगों को जॅाब के विकल्प खुलेंगे. कई कंपनी इसका दावा भी कर चुकी हैं.

Updated on: 05 Sep 2023, 02:21 PM

highlights

  • सबसे ज्यादा जॅाब का विकल्प साउथ इंडिया में में बनेगा
  • फ्लिपकार्ट फेस्टिवल सीजन में देगा 1 लाख से ज्यादा जॉब्स

नई दिल्ली :

Jobs in India: अगर आप भी बेहतर नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नवंबर 2023 तक देश में लगभग 7 लाख नौकरियों के विकल्प खुलेंगे. बताया जा रहा है कि इन जॅाब्स में सबसे ज्यादा साउथ इंडिया में विकल्प हैं.  अनुमान के मुताबिक रिटेल, एफएमसीजी और लॉजिस्टिक सेक्टर्स में नौकरियों की भरमार देखने को मिलेगी.  इसलिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. बस सही समय का इंतजार करना है. ताकि अच्छा विकल्प हाथ लग सके. अकेली फ्लिपकार्ट कंपनी फेस्टिवल सीजन में लगभग एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की हायरिंग करेगी. 

यह भी पढ़ें : अब आसानी से हो सकेगा Digital Rupee का लेन-देन, UPI से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन, SBI ने शुरू की सेवा

साउथ इंडिया में सबसे ज्यादा विकल्प 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा हायरिंग साउथ इंडिया में होना तय माना जा रहा है.  एक अनुमान के मुताबिक साउथ इंडिया में लगभग 4 लाख जॅाब विकल्प हैं.  जिसमें सबसे ज्यादा 40 फीसदी जॅाब्स बेंगलुरु, 30 फीसदी चेन्नई और हैदराबाद में भी 30 फीसदी जॉब्स मिलने की संभावना जताई जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इन नौकरियों में सबसे ज्यादाडोर टू डोर सप्लाई करने वाले वर्कर्स के लिए होगी.नई नौकरियों की बात करें तो 30 फीसदी वाशरहाउस ऑपरेशन, लास्ट मील डिलीवरी पर्सन के लिए 60 फीसदी और 10 फीसदी काल सेंटर्स के वर्कर्स के लिए होगी. 

यहां बनेगा 1 लाख नई जॅाब्स का विकल्प 
सूत्रों का दावा है कि फ्लिपकार्ट नवंबर तक 1 लाख लोगों को जॅाब देगा. फेस्टिवल सीजन को लेकर 1,00,000 नौकरी देने का एलान किया गया है.  भारत में उपभोक्ता खर्च 2030 तक 4 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा होने की उम्मीद है, जो करीब 10 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है. इसलिए ग्रेड सी की नौकरियों की देश में कोई कमी नहीं रहेगी. इसके अलावा भी ई-कॅामर्शियल की कई अन्य कंपनी भी लोगों को नौकरी देंगी. आपको बता दें कि ये सभी जॅाब्स जिनका यहां जिक्र किया गया है. गैर सरकारी हैं, यानि निजी सेक्टर्स में हैं.