logo-image

IRCTC: अब ट्रेन का सफर होगा सुहाना, फ्री में मिलेगा इस अहम सुविधा का लाभ

Indian Railway: रेल में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब रेल में आपको इंटरनेट की सुविधा बिल्कुल फ्री मिलेगी. क्योंकि अक्सर सफर के दौरान ट्रेन नेटवर्क की समस्या आ जाती है. जिसके चलते यात्री ठीक से बात भी नहीं कर सकता.

Updated on: 07 Feb 2023, 09:27 PM

highlights

  • अक्सर ट्रेनों में चलते वक्त चले जाते हैं नेटवर्क, इसमें होगा सुधार 
  • यात्रा के दौरान मनोरंजन करने का मिलेगा मौका

नई दिल्ली :

Indian Railway: रेल में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब रेल में आपको इंटरनेट की सुविधा बिल्कुल फ्री मिलेगी.  क्योंकि अक्सर सफर के दौरान ट्रेन नेटवर्क की समस्या आ जाती है. जिसके चलते यात्री ठीक से बात भी नहीं कर सकता. रेलवे ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए अब ट्रेनों में वाईफाई की सुविधा शुरु करने की योजना बनाई है. जिसके बाद यात्रियों का सफर सुहाना हो जाएगा. यात्रा के दौरान मोबाइल में फर्राटे से इंटरनेट सर्फिंग कर सकेंगे. हालांकि अभी कुछ ही ट्रेनों में वाईफाई की सुविधा शुरू की जा रही है. कुछ ही दिनों में देशभर की ट्रेनों में फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलेगी..

इससे पहले मुंबई की लोकल ट्रेनों में हुई थी सुविधा शुरू 
आपको बता दें कि पिछले साल रेलवे ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में यात्रियों के फ्री इंटरनेट की सेवा देना शुरू किया था. लेकिन अब कई अन्य ट्रेनों में फ्री इंटरनेट सर्फिंग का लाभ आनंद यात्री उठा पाएंगे.  इससे यात्री फिल्म, टीवी सीरियल, पढ़ाई लिखाई से जुड़े कार्यक्रम आदि का फ्री में लुत्फ उठा सकेंगे.  बताया जा रहा है प्रथम चरण में कुछ स्पेशल ट्रेनों में ये सुविधा शुरू करने की सूचना है. बताया जा रहा है कि सफल ट्रायल के बाद देश के सभी ट्रेनों में फ्री इंटरनेट की सुविधा शुरू करने की योजना है..

यह भी पढ़ें : E20 Fuel: इन 11 राज्यों में महंगे पेट्रोल-डीजल का झंझट हुआ खत्म, इथेनॅाल युक्त पेट्रोल की बिक्री शुरू

कैसे लें लाभ 
आपको बता दें कि यात्रियों को फ्री इंटरनेट सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको मोबाइल या लैपटॅाप में 'शुगर बॉक्स' ऐप डाउनलोड करना होगा. इसमें रजिस्टर करने के बाद ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. यही नहीं कुछ ट्रेनों के लिए अलग से पासवर्ड भी दिया जाएगा. हालांकि अभी किस-किस ट्रेन में सुविधा का लाभ मिलेगा. इसकी लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है. यात्रियों का सफर सुहाना हो, इसके लिए  कोच के अंदर मीडिया सर्वर लगाया जाएगा. जिससे संबंधित कोच के अंदर बैठे यात्री फ्री इंटरनेट सर्फिंग का लाभ ले सकते हैं.