logo-image

Indian Railways: होली पर नहीं होगी सीट की परेशानी, रेलवे ने बनाया शानदार प्लान

Indian Railways: होली सनातन धर्म के मुख्य त्योहारो में से एक है. होली पर घर जाने वालों की भीड़ होती है. जिसकी वजह से सभी ट्रेनें फुल हो जाती हैं. अभी से होली के लिए ट्रेनों में नो रूम का बोर्ड टंगा है.

Updated on: 13 Feb 2024, 10:44 AM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने होली की तैयारी अभी से की शुरू, चलेंगी स्पेशल ट्रेनें 
  • रेलवे विभाग ने बनाया फुलप्रुफ प्लान, इतने बढ़ाए जाएंगे ट्रेन के चक्कर 
  • यूपी-बिहार रूट पर किया जाएगा सबसे ज्यादा फोकस

 

नई दिल्ली :

Indian Railways:  होली सनातन धर्म के मुख्य त्योहारो में से एक है. होली पर घर जाने वालों की भीड़ होती है. जिसकी वजह से सभी ट्रेनें फुल हो जाती हैं. अभी से होली के लिए ट्रेनों में नो  रूम का बोर्ड टंगा है. लेकिन किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. यात्रियों की समस्या को देखते हुए रेलवे ने  सभी तैयारी पूरी कर ली है. जानकारी के मुताबिक, यूपी-बिहार (UP-Bihar)के कुछ रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन (holi special train)चलाने की भी तैयारी है. साथ ही कई रूट्स पर ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाए जाएंगे. हालाकि होली स्पेशल ट्रेन कब से शूरू की जाएगी इसकी घोषणा रेलवे ने अभी नहीं की है. बताया जा रहा है कि मार्च के प्रथम सप्ताह में ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी.. 

यह भी पढ़ें : अब फ्री का ज्ञान बांटने वालों को भी मिलेंगे 5 लाख रुपए, सरकार ने किया ऐलान

इस बार 25 मार्च को है होली
आपको बता दें कि 2024 में होली की पावन पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा. इसके लिए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. क्योंकि होली के अवसर ज्यादातर ट्रेनें फुल हो चुकी हैं. रेलवे ने इन्हीं फुल हो चुकी ट्रेनों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है ताकि इन ट्रेनों होली से पहले ही एक्सट्रा कोच लगाकर वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट देने का फैसला किया है. जिससे सभी लोग आराम से अपने घरों पर जा सकें. इसके लिए आईआरसीटीसी (irctc) कई रूटों पर दस दिन पहले होली स्पेशल ट्रेन व कोच बढ़ाने की तैयारी कर ली है. ताकि सभी लोग अपने घर जाकर होली मना सकें.

जोड़े जाएंगे एक्सट्रा कोच
बताया जा रहा रहा है कि इंडियन रेलवे ने हर यात्री को सीट मुहैया कराने के लिए कमर कस ली है. बिहार से गुजरने वाली कई एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में होली के दौरान एक्स्ट्रा बोगी जोड़ने का फैसला किया है. एलएचबी कोच के एसी थ्री व स्लीपर में पुराने कोच से आठ बर्थ अधिक होते हैं. इसी तरह से जनरल बोगी व एसी टू में भी अधिक यात्रियों के लिए सीट व बर्थ उपलब्ध है. वहीं होली स्पेशल के लिए तैयारी की जा रही है. जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने लखनऊ-गोरखपुर रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने का फैसला किया है.