logo-image

Indian Railways: अब बिना टिकट भी कर सकतें है रेल की यात्रा, जान लें ये जरूरी नियम

Indian Railways: हम अक्सर सरल व सुलभ यात्रा को लिए रेलवे का चुनाव करते हैं. लेकिन कई बार आप जल्दबाजी में टिकट खरीदना भूल जाते हैं और ट्रेन में यात्रा करते समय टीटी द्वारा पकड़ लिए जाते हैं

Updated on: 01 Mar 2023, 02:06 PM

New Delhi:

Indian Railways: हम अक्सर सरल व सुलभ यात्रा को लिए रेलवे का चुनाव करते हैं. लेकिन कई बार आप जल्दबाजी में टिकट खरीदना भूल जाते हैं और ट्रेन में यात्रा करते समय टीटी द्वारा पकड़ लिए जाते हैं. ऐसे में न केवल आपको अपमानित होना पड़ता है, बल्कि आप पर जुर्माना भी ठोक दिया जाता है. कभी-कभी तो टिकट चेकर ट्रेन के प्रस्थान वाले स्टेशन से लेकर अंतिम स्टेशन तक का टिकट वसूल लेते हैं. कई बार तो टिकट टेकर बे-टिकट यात्री को ट्रेन तक से उतार देते हैं. अगर आप या आपके किसी परीचित के साथ कभी ऐसा हुआ है तो आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं, जिसको सुनकर आप खुशी से उछल जाएंगे. 

टिकट नहीं खरीद पाए तो घबराने की नहीं जरूरत

खबर यह है कि अब आप बिना टिकट भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं. चौंकिए नहीं, हम आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं. अगर आप बे टिकट हैं और ट्रेन में सवार हैं तो न तो आपको दण्डित किया जाएगा और न ही आपसे कोई जुर्माना वसूला जाएगा. यहां तक कि टिकट चेकर आपसे ट्रेन से नीचे उतरने को भी नहीं कहेगा. ऐसा करने के लिए आपके पास केवल प्लेटफॉर्म टिकट होना चाहिए. क्योंकि प्लेटफॉर्म टिकट के आधार पर आप बिना किसी परेशानी के टिकट चेकर के पास जाकर अपना यात्रा टिकट बनवा सकते हैं.  भारतीय रेलवे (Indian Railways Rules) ने यह नियम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया है. क्योंकि कई बार यात्री गाड़ी छूट जाने के डर से बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ जाता है. ऐसे में प्लेटफॉर्म टिकट के माध्यम से ट्रेन में आसानी से टिकट बनवा लेता है. 

Cancelled Trains List Today: होली से पहले  रेलवे ने कैंसिल कर दीं 310 ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

क्या है प्लेटफॉर्म टिकट का नियम

अगर आपने प्लेटफॉर्म पर पहुंचते ही प्लेटफॉर्म टिकट खरीद लिया है तो आप ट्रेन में चढ़ने के पात्र माने जाएंगे. इसका फायदा यह होगा कि ट्रेन में टिकट बनवाने के दौरान आपसे उसी प्लेटफॉर्म से टिकट वसूला जाएगा, जिस स्टेशन का आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट है. हां इसके लिए आपको ट्रेन में चढ़ते ही टिकट चेकर (TTE) से संपर्क करना होगा. वहीं, अगर आपके पास प्लेटफॉर्म टिकट नहीं है तो टिकट चेकर को यह जानने में परेशानी होगी की आप वास्तव में चढ़े कौन से स्टेशन से हैं और आपसे फिर 250 रुपए के जुर्माने के साथ ट्रेन के पहले स्टेशन से अंतिम स्टेशन तक का टिकट वसूल किया जाएगा.