logo-image

UPI Payment बंद हो जाएगा, अगर.. अगले 14 दिन में जरूर निपटा लें ये काम

गर आप PhonePe, Google Pay, Paytm के जरिए UPI पेमेंट करते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट यानी यूपीआई में फ्रॉड को रोकने के लिए नए नियम लागू हो रहे हैं.

Updated on: 16 Dec 2023, 05:47 PM

नई दिल्ली :

UPI Payment बंद हो जाएगा! जी हां.. अगर अगले 14 दिनों में आपने बैंक से जुड़ा ये एक काम नहीं करवाया, तो फिर आप UPI Payment नहीं कर पाएंगे. दरअसल साल 2023 खत्म होने की कगार पर है. अब महज 14 दिन बाद नए साल 2024 की शुरुआत हो जाएगी, लिहाजा ऐसे कई जरूरी काम है, जिसे साल खत्म होने से पहले निपटाना बहुत जरूरी है. ऐसा ही एक जरूरी काम है, यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट यानि UPI Payment से जुड़ा...

दरअसल अगर आप PhonePe, Google Pay, Paytm के जरिए UPI पेमेंट करते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट यानी यूपीआई में फ्रॉड को रोकने के लिए नए नियम लागू हो रहे हैं, जिसके तहत बीते लंबे समय से इनएक्टिव UPI ID को रद्द किया जा सकता है. इसके मद्देनजर NPCI द्वारा सर्विस प्रावइडर फर्म्स और बैंकों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 

निष्क्रिय अकाउंट्स की फिर से केवाईसी हो...

NPCI का आदेश है कि, वो यूजर्स जिनके यूपीआई अकाउंट से बीते करीब एक साल या इससे भी ज्यादा वक्त से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है, उनका पुन: वेरिफिकेशन किया जाना चाहिए. वहीं बैंकों और गूगल-पे व पेटीएम जैसे तमाम ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को भी इसके मद्देनजर सूचना दी गई है कि, इस तरह के निष्क्रिय अकाउंट्स की फिर से केवाईसी हो. 

गौरतलब है कि, अगर साल के अंत तक यानि 31 दिसंबर तक यूपीआई आईडी का वेरिफिकेशन नहीं किया जाता, तो नए साल यानि 2024 तक को ये अकाउंट बंद कर दिया जाएगा, जिससे आने वाले समय में यूजर इस अकाउंट के माध्यम से किसी भी तरह का डिजिटल लेन-देन नहीं कर पाएगा. इसलिए सावधान हो जाइये, अगर आपने भी लंबे वक्त से अपने यूपीआई अकाउंट से लंबे समय से लेन-देन नहीं किया है, तो ट्रांजैक्शन के साथ ही इसे एक्टिव जरूर कर लें.