logo-image

कैसे सही होगा आपकी बाइक का माइलेज, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

क्या आपके पास बाइक है, अगर है तो ये खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों की समस्या होती है कि उसकी बाइक का माइलेज सही नही है.

Updated on: 04 Jan 2024, 01:47 PM

highlights

  • अक्सर बाइक के माइलेज को लेकर परेशान रहते हैं कुछ बाईकर्स
  • सही ड्राइव व रख-रखाव से बढ़ सकता है माइलेज
  • स्पीड़ का भी बड़ा महत्व, माइलेज के लिए सही स्पीड 60 किमी प्रति घंटा

 

 

नई दिल्ली :

Bike Mileage: क्या आपके पास बाइक है, अगर है तो ये खबर आपके काम की है. अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों की समस्या होती है कि उसकी बाइक का माइलेज सही नही है. जिसके कारण वो परेशान रहते हैं तो ऐसे में परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे आपकी बाइक की माइलेज शानदार हो जाएगा.इसके बाद कोई भी माइलेज से लेकर शिकायत नहीं होगी.बाइक का सही माइलेज बनाए रखने के लिए आप निम्नलिखित सुझावों का पालन करें.

इन टिप्स को करें फॅालो

आप अपने अपनी बाइक की नियमित समय से सर्विस कराए. अपनी बाइक को नियमित रूप से सर्विस कराएं और उसकी अच्छी देखभाल करें. सही तरीके से रखभाल की गई बाइक सही माइलेज प्रदान करती है.साथ ही बाइक की माइलेज पर मौसम का भी असर पड़ता है. ठंडे मौसम में बाइक की माइलेज काफी बढ़ सकती है, क्योंकि इंजन को ठंडा होने में ज्यादा समय लगता है. इसके अलावा निर्धारित टायर का प्रेशर का सही से बनाए रखे, क्योंकि सही प्रेशर से बाइक की माइलेज में सुधार हो जाता है. बाइक के उत्पादक की दिशा निर्देशों का पालन करें.

जानने योग्य टिप्स

अगर आप बाइक तेज चलाते हैं तो माइलेज पर असर पड़ना एकदम है. ऐसे में धीमी राइडिंग और सही गियर पर राइड करना भी माइलेज को बनाए रखने में मदद कर सकता है. जब बाइक को धीमी रफ्तार में चलाया जाता है, तो इंजन आराम से काम करता है और इससे इंजन की ऊर्जा की बर्बादी कम होती है. बाइक पर सही तरह से लोडिंग करना भी महत्वपूर्ण है. ज्यादा भार के साथ चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है.

अगर आपकी बाइक में सेल्फ स्टार्ट है, तो बैटरी को नियमित रूप से चेक करें और सही देखभाल करें. सही ईंधन और तेल: बाइक के लिए उपयुक्त ईंधन और तेल का चयन करें। अगर आपकी बाइक पेट्रोल इंजन वाली है, तो अच्छी गुणवत्ता का पेट्रोल और सही तेल का उपयोग करें. अगर इन सबके बाद भी माइलेज में सुधार नहीं होता है कि आप बाइक के एक्सपर्ट से सलाह लें. यहां पर जो भी जानकारी बताई गई है, वो एक टिप्स के रूप मे है.