logo-image

Holi 2020: जमकर खेले रंगों से होली, क्योंकि इन 5 तरीकों से कलर की होगी छुट्टी, त्वचा भी निखर उठेगा

होली (Holi) रंगों का त्योहार है. मंगलवार यानी 10 मार्च को होली मनाई जाएगी. कई लोगों को होली बेहद ही पसंद होती है. रंगों से खेलना उन्हें बहुत भाता है. लेकिन रंग छुड़ाने के चक्कर में वो होली नहीं खेलते हैं.

Updated on: 08 Mar 2020, 10:05 PM

नई दिल्ली:

होली (Holi) रंगों का त्योहार है. मंगलवार यानी 10 मार्च को होली मनाई जाएगी. कई लोगों को होली बेहद ही पसंद होती है. रंगों से खेलना उन्हें बहुत भाता है. लेकिन वो यह सोचकर रंगों से दूर होते हैं कि रंग छुड़ाएंगे कैसे. लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है. आप जमकर होली खेले...क्योंकि कुछ घरेलू तरीके से आप शरीर पर लगे रंगों को आसानी से हटा सकते हैं. इससे आपके स्कीन को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.

होली खेलने से पहले शरीर पर तैलीय चीज यानी कि तेल या वैसलीन लगा ले. इससे गाढ़ा रंग चढ़ेगा नहीं. अगर आप अबीर से होली खेल रहे हैं तो फिर इसका इस्तेमाल मत कीजिए.

बेसन का उबटन छुड़ाएगा रंग

बेसन में दूध, हल्दी मिलकर उबटन बना ले. फिर जाकर खूब होली खेले. नहाने के वक्त शरीर को साबुन से धोए. फिर बेसन का उबटन लगाकर पूरे शरीर पर स्क्रब करें. इससे रंग भी निकलेगा और त्वचा कोमल मुलायम बनी रहेगी.

दही से भी साफ होगा रंग

होली खेलने के बाद दही से त्वचा को साफ करें. इससे रंग निकल जाएगा और त्वचा में रुखापन नहीं आएगी.

इसे भी पढ़ें:Holi 2020: कोरोना वायरस से डरने के बजाय जमकर खेलें होली, बस इन बातों का रखें खयाल

चावल का आटा भी होगा कारगर

चावल को थोड़ा मोटा और दरदरा पीस ले. रंग खेलने के बाद चावल के आटे में दूध, शहद मिलकर उबटन तैयार करें. इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करे. इससे भी रंग उतर जाएगा.

नींबू का रस दिखाएगा जादू

रंग छुड़ाने में नीबू भी बेहद कारगर होता है. नीबू को दो पीस में काट ले और उससे रंग लेगे स्कीन पर रगड़े. इससे रंग जल्द छूट जाएगा.

और पढ़ें:बरसाने-नंदगांव में धूमधाम से खेली गई लठमार होली, जानें इसका पूरा इतिहास

एलोवेरा जेल रंग हटा चेहरे को बनाएगा चमकीला

नहाते वक्त पूरे बॉडी में एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर तक रगड़े. बालों में भी आप एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. इसके बाद पानी से धो लें. इससे ना सिर्फ रंग उतरेगा बल्कि केमिकल की वजह से होने वाली खुजली और जलन से आपको बचाएगा.