logo-image

Good News! इस राज्य के किसानों की हुई चांदी 6000 की जगह मिलेंगे 12000 रुपये, देखें अपना नाम

Good News! केंद्र सरकार देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है. इसमें महिलाओं के लिए उज्जवला योजना तो श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड स्कीम शुरू की गई

Updated on: 01 Jun 2023, 08:44 AM

highlights

  • केंद्र सरकार देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है
  • इसमें महिलाओं के लिए उज्जवला योजना तो श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड स्कीम शुरू की गई
  • इस क्रम में सरकार का मुख्य फोकस देश के अन्नदाता यानी किसान पर है

New Delhi:

Good News! केंद्र सरकार देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए कई जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है. इसमें महिलाओं के लिए उज्जवला योजना तो श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड स्कीम शुरू की गई. इस क्रम में सरकार का मुख्य फोकस देश के अन्नदाता यानी किसान पर है. यही वजह है कि सरकार ने किसानों के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई हुए हैं, लेकिन इन सबके बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सबसे लोकप्रिय बनी हुई है. इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से किसानों को 6,000 रुपए सालाना की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है. यह पैसा किसानों के बैंक खातों में साल में तीन किस्तों ( तिमाही ) के रूप में ट्रांसफर किया जाता है.

Weather News: गर्मी से राहत के बीच IMD ने की भविष्यवाणी, जानें अगले 7 दिन कैसा रहेगा मौसम?

नमो किसान महासम्मान योजना (Namo Kisan Maha Samman Scheme)

लेकिन इस बीच हम आपके लिए जो खबर लेकर आए हैं, उसके सुनकर आप खुशी से उछल पड़ेंगे. दरअसल, किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के दिशा में महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों के लिए नमो किसान महासम्मान योजना (Namo Kisan Maha Samman Scheme) का ऐलान किया है. इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपए की वित्तीय मदद देगी. इस दौरान केंद्र की किसान सम्मान निधि योजना के भी 6000 रुपए उनके बराबर मिलते रहेंगे. इस तरह से किसानों को दोहरा फायदा होगा और उनको 6 हजार की जगह 12 हजार रुपए मिलेंगे. इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के लिए 1 रुपए में फसल बीमा योजना का भी ऐलान किया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Wrestlers Protests: महिला पहलवानों के समर्थन में मुजफ्फरनगर में खाफ महापंचायत आज, बड़ा फैसला संभव

डेढ़ करोड़ किसानों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा

जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में लगभग डेढ़ करोड़ किसानों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जानकारी देते हुए बताया कि नमो किसान महा सम्मान निधि योजना के राज्य में जल्द लागू किया जाएगा. किसानों को इस योजना का पैसा भी 2000 रुपए की तीन किस्तों के रूप में मिलेगा. सरकार ने इस योजना के लिए 6,9000 करोड़ रुपए का बजट रखा है.