logo-image

Fuel Price Today: क्या हैं दिल्ली-नोएडा में पेट्रोल-डीजल के रेट? घर से निकलने से पहले जानें अपने शहर के दाम

Fuel Price Today: जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम, इस तरह से एसएमएस के जरिए जानकारी ले सकते हैं.

Updated on: 28 Jul 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर भारतीय तेल कंपनियों द्वारा हर सुबह छह बजे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) ताजा रेट अपडेट होते हैं. देश में एक वर्ष से ज्यादा से तेल के दाम​ स्थिर हैं. मगर राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स की वजह से कई शहरों में पट्रोल और डीजल के रेट कम ज्यादा होते रहते हैं. ऐसे में वाहन में पेट्रोल और डीजल भरवाने से पहले इनकी कीमतों को जांच लें. राष्ट्रीय स्तर पर आज यानि 28 जुलाई को पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. आइये जानने की कोशिश करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दामों की कीमतें और सभी राज्यों में  पेट्रोल-डीजल के रेट क्या हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम यानि ब्रेंट क्रूड ऑयल आज सुबह 83.73 डॉलर प्रति बैरल तक है. वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड 79.59 डॉलर प्रति बैरल तक है. इसके बाद भी भारतीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई असर नहीं पड़ा है. 

ये भी पढ़ें: इश्क... मजहब और कत्ल! असम ट्रिपल मर्डर पर सीएम सरमा का लव जिहाद एंगल

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत 

राजधानी दिल्ली में आज (शुक्रवार) यानि 28 जुलाई को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये है. वहीं एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पर पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर कायम है. चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. वहीं कोलकाता की बात करें तो पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर. डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर खरीदा जा रहा है.  

SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव 

आपको बता दें कि राज्य सरकारें ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से वैट (VAT) तय करती हैं. ऐसे में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम भी विभिन्न होते हैं. इसकी जानकारी आप SMS से रोजना ले सकते हैं.  इसके लिए आपको इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर सेंड करना होगा. यहां पर देखें RSP कोड