logo-image

Free Aadhaar Update: सरकार ने फ्री आधार अपडेट की डेट को बढ़ाया, अब हुई ये डेडलाइन

Aadhaar Card Free Update: अगर आपने अभी तक भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है.

Updated on: 22 Apr 2024, 01:33 PM

highlights

  • पहले 14 मार्च थी आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख
  • अब 14 जून 2024 की गई फ्री आधार अपडेट कराने की डेडलाइन
  • UIDAI आधार अपडेट करने के लिए कर रही प्रोत्साहित

नई दिल्ली :

Aadhaar Card Free Update: अगर आपने अभी तक भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया गया है.  आपको बता दें कि पहले फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने की अंतिम तारीख 14 मार्च थी. जिसे एक्सटेंड कर दिया गया था. कुछ लोगों को कंफ्यूजन है कि क्या वे अभी भी फ्री आधार कार्ड अपडेट करा सकते हैं. इसका जवाब हैं हां, कोई भी आधार कार्ड धारक आगामी 14 जून 2024 तक अपने आधार कार्ड को फ्री ऑफ कॅास्ट अपडेट करा सकता है. आईये जानते हैं आधार कार्ड अपडेट कराने का प्रोसेस क्या है. 

यह भी पढ़ें : इन बैंक ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, 1 मई 2024 से लागू होगा नया नियम

UIDAI कर रही प्रोत्साहित
आपको बता दें कि आधार कार्ड भारत के हर नागरिक के लिए जरूरी दस्तावेज है. क्योंकि बैंक में खाता खुलवाने से लेकर जॅाब पाने तक सभी में आधार कार्ड की जरूरत होती है. UIDAI लंबे समय से लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने की अपील कर रही है.  यही नहीं इसके लिए UIDAI ने प्रोत्साहन भी देने की घोषणा की है.  UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तारीख 14 मार्च निर्धारित की थी. लेकिन अभी भी करोंड़ों की संख्या में ऐसे कार्ड धारक हैं, जिन्होने आधार को अपडेट नहीं कराया है. इसलिए एक बार फिर अंतिम तारीख को बढ़ाया गया है. अब 14 जून 2024 तक आफ फ्री आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. 

ये अपडेट करने का प्रोसेस 
अगर आप भी आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो  UIDAI की आधिकारिक बेवसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा.  इसके बाद आपको होम पेज पर जाकर My Aadhaar Portal पर क्लिक करना होगा. इसके बाद  आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करके लॉगिन करें. आगे डिटेल को चेक करके उसके आगे बने चेक बॉक्स पर टिक कर दें. अगर आपको डेमोग्राफिक डिटेल अपडेट करना है तो आगे ड्रॉप डाउन मैन्यू पर जाकर उन दस्तावेज..