logo-image

EPFO: अब ईपीएफओ देगा कर्मचारियों को होली का गिफ्ट, इसी माह खाते में क्रेडिट होगा ब्याज

Epfo Interest Update: एक साल में पीएफ के ब्याज (pf interest)का इंतजार कर रहे करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO)ने ट्वीट कर जानकारी शेयर की है कि इसी माह खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा.

Updated on: 09 Feb 2023, 03:05 PM

highlights

  • ईपीएफओ ने ट्वीट कर की स्थिति साफ, एक साल का इंतजार होगा खत्म 
  • 8.10 फीसदी की दर से ब्याज देना किया भविष्य निधि संगठन ने तय 

नई दिल्ली :

Epfo Interest Update: एक साल में पीएफ के ब्याज (pf interest)का इंतजार कर रहे करीब 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि ईपीएफओ (EPFO)ने ट्वीट कर जानकारी शेयर की है कि इसी माह खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक सरकार ने ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को होली का गिफ्ट (Holi gift) देने का प्लान बनाया है. वित्‍तवर्ष 2021-22 के लिए पीएफ खाते पर 8.10 फीसदी ब्‍याज देना तय किया गया है. बताया जा रहा है कि फरवरी माह के लास्ट तक ब्याज का पैसा डाल दिया जाएगा...

फरवरी के लास्ट वीक में आएगा पैसा 
दरअसल, पिछले एक साल से पीएफ खाता धारक जमा पीएफ पर ब्याज का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अभी तक खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट नहीं किया गया है. आपको बता दें कि अब वो दिन आने वाला है जब सभी 6 करोड़ से ज्यादा पीएफ खाता धारकों को ब्याज का पैसा मिलेगा. ईपीएफओ ने ट्वीक कर जानकारी दी है कि इसी माह पात्र खाता धारकों के खाते में 8.10 की दर से पीएफ का पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. वैसे प्रति साल दिसंबर में पीएफ पर ब्याज का पैसा भेज दिया जाता है. लेकिन इस पर 2023 की फरवरी तक भी खाता धारक इंतजार ही कर रहे हैं.

EPFO ने ये दिया  दिया ट्वीट का जवाब 
ईपीएफओ के मुताबिक कई सब्सक्राइबर्स ट्विटर पर ब्याज के पैसे को लेकर रोजाना ट्वीट करते हैं कि ब्याज का पैसा कब तक आ जाएगा. इन्हीं सवालों के जवाब में ईपीएफओ ने कहा है कि ‘डियर खाताधारक, ब्‍याज के भुगतान की प्रकिया चल रही है. जल्‍द ही यह आपके खाते में दिखाई देने लगेगा. ब्‍याज जब भी दिया जाएगा आपको पूरा मिलेगा और किसी भी खाताधारक को नुकसान नहीं होगा. ब्‍याज को लेकर देरी होने पर भी किसी को कोई नुकसान नहीं होगा.’

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगा गिफ्ट, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

बैलेंस चैक करने का तरीका 
अगर आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस चैक करना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका है आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से EPFOHO UAN ENG या HIN टाइप करके 7738299899 पर भेजना है. क्षणभर में ही आपको इसका रिपलाई मैसेज मिल जाएगा. जिसमें आपके खाते का पूरा स्टेटस होगा. इसके अलावा मिस कॅाल के माध्यम से भी आप अपना बैलेंस जान सकते हैं. साथ ही ईपीएओ की वेबसाइट पर जाकर यूएन नंबर व पासवर्ड जानकर भी आप अपनी पासबुक चैक कर सकते हैं.

इन तरीकों से चेक करें बैलेंस
1- SMS भेजकर : जिन खाताधारकों का UAN और उनकी KYC लिंक है, वे मोबाइल से टेक्‍स्‍ट मैसेज भेजकर पीएफ का बैलेंस जान सकते हैं. इसके आपको EPFOHO UAN ENG या HIN टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा. आपको पलक झपकते ही पीएफ का बैलेंस पता चल जाएगा.