logo-image

WhatsApp पर भूलकर भी न भेजें ये फोटो, वरना 5 साल की होगी जेल

WhatsApp changed Rule: भारतीय लोग अक्सर सऊदी अरब (Saudi Arab) जाकर नौकरी या व्यापार करते हैं, ताकि अच्छा-खासा पैसा कमाकर स्वदेश लौट आएं. लेकिन क्या आपको पता है वहां व्हाट्सप चलाने के रूल्स में बदलाव (Changes in the rules of running WhatsApp) किया गया

Updated on: 17 Aug 2022, 11:22 AM

highlights

  • व्हाट्सप पर संदेशों के आदान-प्रदान को लेकर नियमों में हुआ बदलाव 
  • इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रेड हार्ट इमोजी भेजना हुआ अपराध की श्रेणी में हुआ शामिल 

नई दिल्ली :

WhatsApp changed Rule: भारतीय लोग अक्सर सऊदी अरब (Saudi Arab) जाकर नौकरी या व्यापार करते हैं, ताकि अच्छा-खासा पैसा कमाकर स्वदेश लौट आएं. लेकिन क्या आपको पता है वहां व्हाट्सप चलाने के रूल्स में बदलाव (Changes in the rules of running WhatsApp) किया गया है. नए नियमों के तहत यदि किसी ने व्हाट्सप में रेड कलर की हार्ट इमोजी (heart emoji)भेजी तो वहां 5 साल की जेल का प्रावधान किय गया है. इसके अलावा इमोजी भेजने वाले को 20 लाख का जुर्माना  (20 lakh fine) अलग से भरना होगा.  दरअसल नए नियमों के तहत सऊदी अरब ने हाल ही में वॉट्सऐप (WhatsApp) पर रेड हर्ट इमोजी भेजने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. आप जागरुक रहकर ही इस मुशीबत से बच सकते हैं. इसलिए यदि आपका अरब आना-जाना रहता है तो भूलकर भी ये गलती न करें.

यह भी पढ़ें : Free Ration: अब नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चावल, चना, नियमों में हुआ अहम बदलाव

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब सरकार ने व्हाट्सप पर रेड इमोजी भेजने को अपराध में शामिल किया है. "सऊदी अरब में एंटी फ्रॉडी एसोसिएशन के सदस्य अल मोआताज कुतबी (AI Moataz Kutbi)के मुताबिक ऑनलाइन बातचीत के दौरान दिल वाला इमोजी या फिर गलत तरह के इशारे क्राइम में शामिल किया गया है". नियमों में बदलाव करते हुए उलंघर करने पर सरकार ने जुर्माने और जेल की सजा का ऐलान किया है. वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब सऊदी अरब की तरफ से ऐसा कोई नियम लगाया गया हो, इससे पहले भी नवंबर 2021 में सऊदी अरब ने एक व्यक्ति को WhatsApp ग्रुप से हटाने पर 99,51,641 रुपये का जुर्माना लगाया था. यह घटना सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी. जिसके बारे में उस समय काफी चर्चाएं भी होने लगी थी.

हालाकि व्हाट्सप पर मैसेज किसने भेजा है इसे ट्रैक करना भी सरकार के लिए टेढ़ी खीर है. ऐसे में ये बड़ा सवाल खड़ा होता है कि आखिर कैसे रेड इमोजी को ट्रैक किया जाएगा कि किसने भेजी है. इस पर स्थानीय प्रशासन का कहना है कि रेड इमोजी की यदि कोई शिकायत आती है तो संबंधित के खिलाफ एक्शन किया जाएगा. जिसमें 5 साल की जेल और 20 लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है.