logo-image

Delhi Metro: अब दिल्ली मेट्रो में टोकन के लिए लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति, एप से होगा भुगतान

Delhi Metro Facility: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब मेट्रो के सफर को और स्मार्ट बनाने के लिए कवायद तेज कर दी गई है. आपको बता दें कि नई सुविधा शुरू होने के बाद किसी भी यात्री को टोकन या कार्ड रिचार्ज कराने के

Updated on: 24 Apr 2023, 11:24 AM

highlights

  • 50 से ज्यादा मेट्रो मेट्रो स्टेशनों पर लगाई जाएंगी NCMC कार्ड मशीन
  • दिल्ली एनसीआर के सभी स्टेशनों पर लगाए जाएंगे एक-दो नए एएफसी गेट
  • एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पहले ही QR-Code से टिकट लेने की सुविधा 

नई दिल्ली :

Delhi Metro Facility: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब मेट्रो के सफर को और स्मार्ट बनाने के लिए कवायद तेज कर दी गई है. आपको बता दें कि नई सुविधा शुरू होने के बाद किसी भी यात्री को टोकन या कार्ड रिचार्ज कराने के लिए लाइन में लगने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी. क्योंकि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का ट्रायल शुरू कर दिया गया है.  जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों में ये सेवा शुरू कर दी जाएगी. जिसके बाद किसी भी यात्री को कार्ड रिचार्ज कराने के लिए लाइन में लगने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें : Facility: दिल्ली में नौकरीपेशा लोगों की आई मौज, लग्जरी बस की सवारी कराएगी सरकार

दरअसल, अभी तक मेट्रो में सफर के लिए यात्री को या तो कार्ड बनवाना होता है. या स्टेशन पर लगी मशीन से टोकन लेना होता है. कई बार इन मशीनों व टोकन काउंटर्स काफी भीड़ हो जाती है. जिसके चलते यात्रियों को परेशानी से गुजरना होता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए दिल्ली मेट्रो कार्पोरेशन ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) का ट्रायल शुरू कर दिया गया. ताकि ग्राहकों को कोई परेशानी न हो. यही नहीं हर स्टेशन पर एक-दो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट लगाए जा रहे हैं. यही नहीं QR Code स्कैन करके भी सफर की अनुमति मिल सकेगी. 

किराए में मिलेगी छूट
आपको बता दें कि अभी कार्ड के माध्यम से यात्रा करने वालों को किराए में कुछ छूट दी जा रही है. इसके पीछे यात्रियों के बीच एनसीएमसी को लोकप्रिय बनाना भी बताया जा  रहा है. एक्सपर्ट के मुताबिक एनसीएमसी लागू होने से क्रेडिट कार्ड, रुपे कार्ड, क्यूआर कोड, एंड्रायड फोन से भी आप किराये का भुगतान कर सकेंगे. आजकल देश में इन्हीं सब पेमेंट मोड़ का ज्यादा प्रचलन है. आपको बता दें कि एयरपोर्ट लाइन पर पहले ये सुविधा उपल्बध है. लेकिन किसी त्रुटी के कारण उसे भी अपडेट किया जा रहा है. 

साल के अंत तक पूरी तरह लागू हो जाएगा सिस्टम 
डीएमआरसी नई व्यवस्था से किराया लेने के लिए सभी स्टेशन्स पर नए एएफसी लगवा रहा है. जानकारी के मुताबिक शुरुआत में एक या दो गेट पर एनसीएमसी की सुविधा प्रदान की जाएगी. दिल्ली गेट, लालकिला सहित दूसरे कई स्टेशनों पर नए गेट लगाए जा रहे हैं. लेकिन साल के अंत तक पूरी तरह सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा. डीएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रायल सफर हो गया है. अन्य स्टेशन्स पर गेट लगाने की योजना बनाई जा रही है.