logo-image

Cibil Score ठीक नहीं तो लोन के साथ यहां पर नौकरी मिलना होगा मुश्किल 

सिबिल स्कोर 650 या उससे बेहतर होना बेहद आवश्यक है. अगर आप बैंक में नौकरी की चाहत रखते हैं तो मेहनत के साथ अपने सिबिल स्कोर पर भी ध्यान रखें.

Updated on: 05 Jul 2023, 01:00 PM

highlights

  • सिबिल स्कोर 650 या उससे बेहतर होना जरूरी है
  • ऑफर लेटर रद्द किया जा सकता है
  • बैंक जॉब की योग्यता में इस नए क्रेडिट क्लॉज को भी जोड़ा गया

नई दिल्ली:

आज समय पर हर कोई अपना आशियान बानने का सपना देखता है या कोई छोटामोटा कारोबार खड़ा करने की चाहत रखता है. इन सब के लिए लोन की आवश्यकता होती है. अगर आपको छोटा  या बड़ा लोन लेने की जरूरत पड़ रही है तो आपका सिबिल स्कोर (Cibil Score) बेहतर होना जरूरी है. सिबिल स्कोर की मदद से आपकों किफायती दरों पर लोन प्राप्त हो सकता है. आखिर क्या है सिबिल स्कोर जो अब बेहद जरूरी हो चुका है. ये अब सरकारी बैंकों में नौकरी पाने के लिए भी अनिवार्य हो चुका है.  

सिबिल स्कोर 650 या उससे अच्छा होना जरूरी है

दरअसल सिबिल इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि आईबीपीएस (IBPS) ने हालिया नोटिफिकेशन में कहा कि नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार यह सुनिक्षित कर लें कि वे एक बेहतर क्रेडिट हिस्टरी को बनाकर रखें. सिबिल स्कोर 650 या उससे बेहतर होना जरूरी है. अगर आप बैंक में नौकरी पाने की चाहत रखते हैं तो जीतोड़ मेहनत के साथ इस बात पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि आपका सिबिल बेहतर होना चाहिए.  

ये भी पढ़ें: 7th pay: 50 लाख कर्मचारियों की होगी चांदी, अब बेसिक सैलरी बढ़कर हो जाएगी 26,000 रुपए

बैंकिंग रिक्रूटमेंट एजेंसी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा अन्य सरकारी बैंको में नौकरी को लेकर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के लिए सिबिल स्कोर की अनिवार्यता कर दी है. इसके अनुसार, आवेदक का सिबिल स्कोर 650 या उससे ऊपर होना जरूरी है.

ऑफर लेटर रद्द होने के चांसेस 

आईबीपीएस (IBPS) की नई अधिसूचना के अनुसार, जिन उम्मीदवारों का सिविल स्कोर 650 से भी कम है. उन्हें सरकारी बैंक में नौकरी मिलने में परेशानी होगी. दरअसल बैंक आफर लेटर देने से पहले नो ऑब्जैक्शन सर्टिफिकेट की मांग करता है. इसके न होने पर ऑफर लेटर रद्द किया जा सकता है. बैंक जॉब की योग्यता में इस नए क्रेडिट क्लॉज को भी जोड़ा गया है. इससे सिबिल स्कोर का भी पता चलता है.