logo-image

EV charging stations on Google Map: इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करना होगा और भी आसान, जानें गुगल मैप्स के नए फीचर के बारे में

EV charging stations on Google Map: अब इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन ढूंढना आसान हो जाएगा. आइये जानते हैं कैसे.

Updated on: 19 Apr 2024, 11:46 AM

नई दिल्ली :

EV charging stations on Google Map: इलेक्ट्रिक कारों के लिए अब उनके चालकों को स्टेशन ढूंढने में समस्या नहीं होगी. गूगल मैप्स अब वाहन चालकों की इस समस्या का समाधान  करने जा रहा है. गूगल मैप्स में  अब एक नया फीचर जुड़ने जा रहा है, जिससे इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन ढूंढना आसान हो जाएगा. ईस सुविधा के लिए  गूगल मैप्स में नया अपडेट किया जा रहा है, जिससे ऐप में चार्जिंग स्टेशन की जानकारी भी दी जाएगी, इस फीचर को गूगल मैप्स में अपडेट किया जाएगा.

ईवी चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में होगी आसानी

देश में लागातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक कारों की मांग के साथ ही इसे चार्ज करने के लिए स्टेशन की भी संख्या में इजाफा हो रहा है . आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहन के चार्जिंग स्टेशन ढूंढना एक बड़ा टास्क है. इलेक्ट्रिक कारों के चालकों को चार्जिंग स्टेशन को ढूंढने में समस्या का सामना करना पड़ता है. गूगल मैप्स में आने वाला अपडेट चालकों की इस समस्या को कम कर सकता है. गूगल मैप्स में  पेट्रोल पंप या अन्य चीजे ढूंढने जैसा आसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojna से जुड़े किसानों के लिए बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी पीएम निधि की 17वीं किस्त

चार्जिंग स्टेशन की मिलेगी जानकारी

गूगल मैप्स का दावा है की AI की हेल्प से यूजर्स से रिव्यू लेते हुए इलेक्ट्रिक वाहन के चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन को मैप में शो किया जाएगा. इस फीचर की मदत से गूगल मैप्स के यूजर को  चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन बताई जाएगी और यूजर से स्टेशन का रिव्यू भी लिया जाएगा. इस रिव्यू में यूजर से स्टेशन के बारे में जानकारी ली जायेगी स्टेशन में लगे चार्जिंग प्लग और चार्जिंग की कतार में लगने वाले समय के बारे में भी यूजर से रिव्यू लिया जाएगा. गूगल मैप्स शुरुआती दौर में यह सुविधा सिर्फ ऐसे वाहन को देने जा रहा है जिसमे गूगल बिल्ट-इन होगा. इस सुविधा को सबसे पहले गूगल अमेरिका में देने वाला है. इसके बाद भारत में यह फीचर आ सकता है.

ये भी पढ़ें:Farmers Movement की वजह से ये ट्रेनें रहेंगी प्रभावित, रेलवे ने की सूची जारी

EV: अब इलेक्ट्रिक वाहन वालों की होगी चांदी, चार्जिंग समस्या से मिलेगी मुक्ति