logo-image

Bank Sakhi: महिलाओं के लिए शानदार है ये स्कीम, प्रतिमाह 25,000 रुपए तक होती है कमाई

Bank Sakhi Scheme: अगर आप बेरोजगार महिला है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार की बैंक सखी योजना से जुड़कर आप प्रतिमाह 25 हजार रुपए से लेकर 50 हजार तक कमा सकती हैं.

Updated on: 22 Feb 2024, 05:16 PM

highlights

  • गांव में ही बैंकिंग की सभी सुविधा लेकर आई  बैंक सखी
  • महिलाओं का आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की थी योजना
  • वर्तमान में लाखों महिलाएं ले रही बैंक सखी की ट्रेनिंग

नई दिल्ली :

Bank Sakhi Scheme:  अगर आप बेरोजगार महिला है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि सरकार की बैंक सखी योजना से जुड़कर आप प्रतिमाह 25 हजार रुपए से लेकर 50 हजार तक कमा सकती हैं. इसमें आपको ग्रामीण महिलाओं को एकत्र कर ट्रेनिंग देनी होगी. आपको बता दें वर्तमान में भी लाखों महिला बैंक सखी योजना से जुड़कर लाखों रुपए कमा रही हैं. कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद आप बैंक सखी योजना से जुड़ सकती हैं. आइये जानते हैं बैंक सखी योजना से जुड़ने के लिए आपको क्या करना होगा. 

यह भी पढ़ें : E-Way Bill: 1 मार्च क्यों है आपके लिए खास, आम आदमी पर पड़ेगा बड़ा असर

क्या है बैंक सखी योजना 
दरअसल, देश में अभी लाखों  गांव ऐसे हैं जो शहर की कनेक्टीविटी से बहुत दूर हैं. शहर जाने के लिए ग्रामीणों को काफी मशक्कत तक करनी होती है. यही कई सुदूर गांव तो ऐसे हैं जिन्हें शहर जाने के लिए नदी-नालों से भी होकर गुजरना होता है. बस ऐसे ही गांवों के लिए बैंक सखी योजना शुरू की गई थी. ताकि सुदूर गांवों को उनके घर के पास ही बैंक संबंधी सभी काम निपट जाएं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य जिसका उद्देश्य ग्रामीणों को सुविधा देने के साथ-साथ महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाना है. महिलाओं को ट्रेनिंग के माध्यम ट्रेंड किया जाता है. ताकि गांव के बुजुर्ग लोगों को पेंशन, मनरेगा का भुगतान, बैंक में खाता खुलवाने के लिए लंबी दूरी तय कर ज्यादा भटकना न पड़े. साथ ही बैंक संबंधी सभी काम गांव में ही हो जाए. 

ये महिलाएं हैं पात्र 
बैंक सखी बनने के लिए ट्रेनिंग के बाद इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग फाइनेंस द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा. जिसके बाद बैंक सखी को कमीशन मिलता है. साथ ही बैंक की ओर से इंसेंटीव भी दिया जाता है. जितना ज्यादा बैंक काम बैंक सखी निपटाएंगी. उन्हें उतना ही ज्यादा इंसेंटीव मिलेगा. बता दें कि केंद्र सरकार की बैंक सखी योजना स्वयं सहायता समूहों को बैंकिंग कार्य के लिए जोड़ने वाली योजना है, जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं महिलाएं अपने गांव में बैंक संबंधी सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगी. यानि किसी को भी बैंक के काम के चलते शहर जाने की जरूरत नहीं होगी. सभी काम आपके गांव में ही हो जाएंगे. ये बैंक सखी अन्य महिलाओं को इस काम के लिए प्रेरित कर रही हैं.