logo-image

Alert: होली पर फ्री गिफ्ट व cashback का लालच पड़ेगा महंगा, अकाउंट हो जाएगा निल

Holi Alert: होली आने में महज एक सप्ताह ही शेष बचा है. कई शहरों में तो अभी से होली की मस्ती शुरू हो गई है. लेकिन होली की मस्ती में आपको किसी लालच में पड़ने से बचना है. क्योंकि डिजिटली ठगों (digitally thugs)का गैंग एक्टीव हो चुका है.

Updated on: 26 Feb 2023, 08:38 PM

highlights

  • होली के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक्टीव हुए डिजटली ठग 
  • तरह-तरह के लुभावने ऑफर भेजकर  ग्राहकों को लगा रहे चूना 
  • साइबर सेल ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की, हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया 

नई दिल्ली :

Holi Alert: होली आने में महज एक सप्ताह ही शेष बचा है. कई शहरों में तो अभी से होली की मस्ती शुरू हो गई है. लेकिन होली की मस्ती में आपको किसी लालच में पड़ने से बचना है. क्योंकि डिजिटली ठगों (digitally thugs)का गैंग एक्टीव हो चुका है. साइबर सेल (cyber cell)में हुई शिकायतों के मुताबिक ऑडियो कॅाल (Fraud phone call)कर यूजर्स को लुभावने ऑफर के जाल में फंसाया जा रहा है. अभी तक सैंकड़ों यूजर्स गच्चा भी खा चुके हैं. इसलिए इस मौके पर कोई अनजान कॅाल आने पर लालच में न आएं. बल्कि हो सके तो स्पैम कॅाल को इग्नोर करें. अन्यथा चूना लग सकता है.

यह भी पढ़ें : Bike Taxi Policy: अब फिर से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी बाइक टैक्सी, सरकार लाएगी नई पॅालिसी

साइबर सेल ने की सावधान रहने की अपील
आपको बता दें कि होली सनतन धर्म का बड़ा त्योहार होता है. यह पूरे भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. बस इसी का फायदा ये ठग उठाते हैं. होली के अवसर पर फ्री गिफ्ट व कैशबैक का ऑफर देकर लोगों की डिटेल्स जान लेते हैं. उसके बाद यूजर्स को बातों में ऐसा फंसाते हैं कि वह अपने आप ही उन्हें पैसा पे कर देता है. इसलिए साइबर सेल ने किसी फेक कॅालर के झांसे में न आने की सलाह दी है.  दरअसल समय-समय पर बैंकों द्वारा भी अपने ग्राहकों को ऐसे ऑफर से सावधान रहने की चेतावनी दी जाती है. किसी भी व्यक्ति को ऐसे लुभावने ऑफर को इग्नोर करना है. 

फ्रॅाड़ होने से बचाएंगे ये टिप्स 
यदि आपके पास भी एसएमएस या व्हाट्सप पर फ्री गिफ्ट्स, कूपन और कैशबैक मिलने के लुभावने मैसेज भेजे जा रहे हैं. तो इन्हें इग्नोर करना है. गलती से भी इन्हें क्लिक न करें. अन्यथा नुकसान हो सकता है.साथ ही लोगों को लुभावने ऑफर देने के साथ ही मैसेज में एक लिंक भी भेजा जाता है, जिसपर क्लिक करते हुए आपकी सभी निजी जानकारी फ्रॉडस्टर्स के पास पहुंच सकती है. इसलिए बिना सत्यापन के किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. साथ ही फ्रॅाड़ फोन कॅाल पर भी ज्यादा देर बात न करें. यदि कॅाल आपके काम की नहीं है तो उसे न उठाएं.  साथ किसी भी वजह से धोखाधड़ी हो गई है तो तत्काल 155260 पर कॉल करें और cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं.