logo-image

ED Raid: बंगाल में ED की बड़ी कार्रवाई, हवाला मामले में छह ठिकानों पर मारी रेड

ED Raid: इस बार राशन घोटाले के आरोपियों  का हवाला कारोबारियों के तार जुड़ने का मामला सामने आया है. इसमें भारतीय मुद्रा को विदेशी मुद्रा में बदल करके विदेश भेजने का केस है. 

Updated on: 13 Feb 2024, 11:48 AM

नई दिल्ली:

ED Raid in Bengal: पश्चिम बंगाल में ईडी की बड़ी कार्रवाई सामने आई है. राशन घोटाला मामले में ईडी ने पश्चिम बंगाल (ED Raid in West Bengal) में छापेमारी की है. ऐसा कहा जा रहा है कि अभी छह अलग-अलग ठिकानों पर ईडी का सर्च अभियान जारी है. यह मामला हवाला कारोबारियां से कनेक्शन के है. इसकी जांच हो रही है. गौरतलब है कि केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी की कोलकाता जोनल यूनिट करीब आधा दर्जन लोकेशन पर यह अभियान चला रही है. इस बार राशन घोटाले के आरोपियों  का हवाला कारोबारियों के तार जुड़ने का मामला सामने आया है. इसमें भारतीय मुद्रा को विदेशी मुद्रा में बदल करके विदेश भेजने का केस है. 

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: किसान आंदोलन को लेकर आज बाधित रहेंगे ये मार्ग, पढ़ें ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी

प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि केंद्रीय बलों के साथ ईडी की टीमों ने साल्ट लेक, काइखली, मिर्जा गालिब स्ट्रीट, हावड़ा और कुछ अन्य स्थानों पर रेड मारी है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों  से पूछताछ हो रही है, वे व्यवसायी और घोटाले में पहले गिरफ्तार किए गए लोगों से करीबी हो सकते हैं. ईडी अफसरों ने बताया कि ये छापे राशन वितरण घोटाले से संबंधित है. ईडी का कहना है कि गिरफ्तार किए लोगों से पूछताछ हो रही है. इनकी संलिप्तता के बारे में सूचना प्राप्त हुई है. जांच एजेंसी ने पश्चिम बंगाल में राशन वितरण में अनियमितताओं में कथित संलिप्तता को लेकर राज्य के एक मंत्री और टीएमसी नेता समेत अन्य को गिरफ्तार किया है.

पहले भी कई जगहों पर ED की छापेमारी

इस मामले में ED की टीम लगातार राशन घोटाले की जांच हो रही है. इससे पहले टीम ने कई जगहों पर छापेमारी कर कई लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें पश्चिमी बंगाल के मंत्री और टीएसी नेता सहित अन्य लोग शामिल हैं. इन लोगों से पूछताछ में कई लोगों के नाम सामने आए हैं. इनके खिलाफ ED कार्रवाई हो रही है.

शाहजहां शेख के खिलाफ समन 

पश्चिम बंगाल में राशन वितरण घोटाले मामले में ED ने टीएमसी नेता शाहजहां शेख के खिलाफ समन जारी किया है. इसके बाद शाहजहां ने अपने वकील के जरिए सीबीआई कोर्ट में जमानत देने का अनुरोध किया है. इससे पहले जनवरी में उत्तर 24 परगना जिले संदेशखाली में ED अधिकारी शेख के आवास पर छापेमारी की है. इस बीच भीड़  ने उन पर हमला कर दिया. इसमें तीन अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गए थे. शाहजहां फिलहाल फरार हैं. उनकी जमानत को लेकर सीबीआई की विशेष अदालत 23 फरवरी को सुनवाई करने वाली है.