logo-image

Bengal Panchayat Chunav Result: अजेय बनकर उभरीं ममता बनर्जी, 12 साल बाद एक बार फिर दोहराया प्रदर्शन

Bengal Panchayat Chunav Result: ममता बनर्जी ने शासनकाल में बंगाल के लोगों को कई कल्‍याणकारी योजनाएं दीं. इसका लाभ आम जनता को हुआ है.

Updated on: 11 Jul 2023, 07:47 PM

highlights

  • 2011 में भी टीएमसी ने ऐसा ही प्रदर्शन किया था
  • टीएमसी को मुस्‍ल‍िमों का बड़ा साथ मिलता है
  • बंगाल के लोग ममता की सादगी के कायल हैं

नई दिल्ली:

Bengal Panchayat Chunav Result: पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव (West Bengal Panchayat Chunav) में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है. टीएमसी (TMC) ने अब तक के रुझानों में 15 हजार के करीब सीटें अपने नाम की है. वहीं विपक्षी दल एक तिहाई सीट भी हासिल करते नहीं दिखाई दे रहे हैं. टीएमसी की जीत से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बेहद खुश हैं. पंचायत चुनाव में टीएमसी की ये जीत कोई पहला मौका नहीं है. वर्ष 2011 में भी टीएमसी ने ऐसा ही प्रदर्शन किया था. तब से लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव हर जगह ममता को बड़ी जीत मिली.

बताया जा रहा है कि इसके पीछे ममता की कल्याणकारी योजनाएं हैं. ममता बनर्जी ने अपने शासनकाल में बंगाल के लोगों के लिए कई कल्‍याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया. इसका लाभ आम जनता को मिला है. जीत के कई और भी कारण हैं.

मुस्लिमों को बड़ा साथ 

टीएमसी को मुस्‍ल‍िमों का बड़ा साथ मिलता है. उन्हें एक तरफा वोट मिलता है. इसकी वजह है कि ममता बनर्जी ने कई मौकों पर मुसलमानों के हित में निर्णय लिए हैं. इसलिए मुसलमान ममता बनर्जी को काफी पसंद भी करते हैं.  

गंगा आरती शुरू कराना

ममता बनर्जी खुद को धर्म न‍िरपेक्ष दिखाने का प्रयास करती हैं.  ममता बनर्जी ने गंगा आरती की शुरूआत की. इसके बाद खुद को धर्म न‍िरपेक्ष द‍िखाने का प्रयास किया.  इसका असर चुनाव में दिखाई देता है. 

ममता सादगी ने लोगों का दिल जीता 

बंगाल के लोग ममता की सादगी के कायल हैं. वे आज भी सूती साड़ी पहन सार्वजनिक जगहों पर पहुंच जाती हैं. ये उनकी सादगी को दर्शाती है. इस कारण वह आम जनता से जुड़ाव रखती हैं. कई अवसरों पर ममता बनर्जी ने आम लोगों के बीच जाकर कई व्‍यंजन भी तैयार किए. ममता का इस तरह का जुड़ाव वोट में तब्दील हो जाता है.