logo-image

योगी सरकार का एक्शन, मदरसों के पुराने घोटालों पर शुरू किया जांच अभियान

योगी सरकार के 6 साल के कार्यकाल में अब तक मदरसा को लेकर के खास काम किया गया.

Updated on: 23 Aug 2023, 12:03 AM

नई दिल्ली:

योगी सरकार में अल्पसंख्यक विभाग को नए तरीके से सजाया संवारा जा रहा है. मदरसा में कुरान और लैपटॉप दोनों ही तरह की शिक्षा दी जा रही है. ऐसे में मदरसा को लेकर के पहले की सरकारों के घोटाले और अध्यापकों की मनमानी तरीके से भर्ती को लेकर के सरकार ने जांच बैठा दी है. अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद का कहना है सरकार भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेगी और मदरसा को दुरुस्त करके बेहतर करने का प्रयास सरकार लगातार कर रही है. योगी सरकार के 6 साल के कार्यकाल में अब तक मदरसा को लेकर के खास काम किया गया.
 
1. सबसे पहले मदरसे के सर्वे में नेपाल से सटे जिलों में बढ़ रहे मदरसे उनके पास आ रहे हैं फंड और आतंक के कनेक्शन इनको तोड़ने का काम किया और लगातार निगाह रखी जा रही है. 
2. मदरसा को लेकर के सर्वे किया गया और 8000 ऐसे मदरसे मिले जिनके फंडिंग पर सवाल खड़े हो गए हैं. गैर मान्यता प्राप्त मदरसा की संख्या भी 15000 के आसपास रही जिनको मौका दिया गया है कि वह मान्यता ले ले. मदरसे को लेकर के योगी सरकार गंभीर प्रयास कर रही है कि वह मुख्य धारा के आ जाए पर अल्पसंख्यक विभाग के कुछ ऐसे पुराने दाग और वर्तमान में अधिकारियों के लापरवाही और शॉर्टकट का ही नतीजा है की मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों को जो स्कॉलरशिप मिलती है. इसका एक बड़ा घोटाला हुआ और केंद्र की सरकार ने उसे पर सीबीआई जांच बैठा दी . यूपी में ऐसे 50 से ज्यादा मदरसे हैं जिन पर स्कॉलरशिप के घोटाले के आरोप सामने आ रहे हैं .

मदरसा को लेकर के योगी सरकार इस कोशिश में है दीनी तालीम के साथ आधुनिक तालीम मदरसा में पढ़ रहे बच्चों को और आगे बढ़ाएं पर सरकार द्वारा अनुदानित मदरसे अब फर्जी, भर्ती घोटाले के शिकार हो रहे हैं. प्रबंधकों के मिलीभगत, अधिकारियों की लापरवाही और सांठगांठ से मदरसों में फर्जी अध्यापकों की भर्ती की गई और तराई क्षेत्र के जिले जैसे श्रावस्ती, बहराइच ,बलरामपुर ,महाराजगंज ऐसे जिलों के मदरसों में बड़ी संख्या में फर्जी अध्यापकों की नियुक्ति कर दी गई. पूरा एक गैंग चला रहा और जांच अब इस पर भी शुरू हो गई है. मदरसों का यह दाग कोई आज का नहीं पहले की सरकारों की देन है, जिस पर लगाम लगना बाकी है.