logo-image

लंबी हो रही ट्रेनों में वेटिंग टिकट की लिस्ट, एसी बसें चलाने का निर्णय   

अपने परिवार वालों के साथ आकर दीपावली और छठ का त्योहार मनाना मुश्किल होता नजर आ रहा है

Updated on: 15 Oct 2023, 04:39 PM

नई दिल्ली:

दीपावली और छठ का त्योहार जैसे नजदीक आ रहा है वैसे वैसे ट्रेनों में वेटिंग टिकट की लिस्ट लंबी होती जा रही है. कंफर्म टिकट मिलना यात्रियों के लिए कठिन हो गया है. इसके कारण उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ओर से जनरथ और एसी बसें चलाने का निर्णय लिया गया  है. वहीं डेढ़ सौ से ज्यादा ट्रेन इस बार रद्द है और वेटिंग का आंकड़ा 500 स्लीपर क्लास में आ पहुंचा है. ऐसे में बाहर काम करने वालों को अपने परिवार वालों के साथ आकर दीपावली और छठ का त्योहार मनाना मुश्किल होता नजर आ रहा है.

हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार परिवहन निगम की ओर से एसी,जनरथ बसे और स्लीपर बसें चलकर यात्रियों को राहत के संकेत दे रही है  . वहीं अगर बात रेलवे विभाग की की जाए तो रेलवे विभाग के द्वारा  अभी तक स्पेशल ट्रेन है. दीपावली और छठ के पर्व पर कौन-कौन  सी ट्रेन चलने वाली हैं. इसका ऐलान नहीं हुआ है. ऐसे में जो यात्री दीपावली और छठ के पद पर अपने अपने घर पर आना चाहते हैं   वह स्पेशल ट्रेन को लेकर रेलवे विभाग के ऐलान का इंतजार कर रहे  हैं कि आखिरकार कब रेलवे विभाग स्पेशल ट्रेन का ऐलान करेगी.  

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल की लिस्ट में मोस्ट वांटेड हमास कमांडर सिनवार, आतंकी हमले का था मास्टमाइंड

ऐसे में नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली तेजस एक्सप्रेस में दस   नवंबर को चेयरकार में 127 वेटिंग चल रही है. वहीं दीपावली पर दिल्ली व मुंबई से लखनऊ आने वालों के लिए 317 व 337 वेटिंग पहाड़ सी खड़ी हो गई हैं. ऐसे ही छठ पूजा पर लखनऊ से पटना, गोरखपुर जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग तक पहुंच गई है और इन त्योहारों पर विमानों का किराया भी आसमान छूने लगा है. 12 नवंबर को दीपावली त्योहार का मनाया जाना है. दिल्ली व मुंबई से बड़ी संख्या में यात्री लखनऊ आते हैं. ऐसे में नई दिल्ली से लखनऊ आने वाली तेजस एक्सप्रेस में दस नवंबर को चेयरकार में 127 वेटिंग चल रही है. गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस की थर्ड एसी में 199 वेटिंग है. 

शताब्दी एक्सप्रेस की चेयरकार में 10 व 11 को 217, 309 वेटिंग है. नई दिल्ली लखनऊ एसी एक्सप्रेस की थर्ड एसी में उपरोक्त तारीखों में रिग्रेट है. डबलडेकर की चेयरकार में दस को 133 वेटिंग है. लखनऊ मेल की स्लीपर में 10 व 11 को 285 एवं 317 वेटिंग, गोमती एक्सप्रेस की चेयरकार में 113, 108 वेटिंग चल रही है. मुंबई से लखनऊ आने वाली पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर में दस व ग्यारह नवंबर को 337, 331 व थर्ड एसी में 222, 203 वेटिंग है. 

पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में रिग्रेट है. एलटीटी गोरखपुर एक्सप्रेस की स्लीपर में 147, 150 व थर्ड एसी में रिग्रेट चल रहा है. कुशीनगर एक्सप्रेस की स्लीपर में 149, 147, थर्ड एसी में रिग्रेट व सौ वेटिंग है. अवध एक्सप्रेस की स्लीपर में 244, 216 तथा थर्ड एसी में रिग्रेट चल रहा है.