logo-image

यूपी: दिल्ली दरबार में तय हुई योगी की कैबिनेट! 25 को होगी ताजपोशी

कल लखनऊ स्थित लोकभवन में भाजपा विधायक दल (BJP Legislature Party meeting) की बैठक होगी. इस बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में गृहमंत्री अमित शाह और रघुवर दास मौजूद रहेंगे.

Updated on: 24 Mar 2022, 12:00 AM

highlights

  • इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के 255 विधायक अपना नेता चुनेंगे
  • योगी आदित्यनाथ को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भाजपा (BJP) ने विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया है. योगी आदित्यनाथ की ताजपोशी की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इससे पहले 24 मार्च यानि कल लखनऊ स्थित लोकभवन में भाजपा विधायक दल (BJP Legislature Party meeting) की बैठक होगी. इस बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में गृहमंत्री अमित शाह और रघुवर दास मौजूद रहेंगे. इसमें योगी आदित्यनाथ को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा. योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुनने के बाद 25 मार्च की शाम 4 बजे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में वे सीएम के रूप में शपथ लेंगे. इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के 255 विधायक अपना नेता चुनेंगे. लखनऊ के लोकभवन में होने वाली इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ को औपचारिक रूप से भाजपा विधायक दल का नेता चुना जाएगा.  दिल्ली में बुधवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह के बीच ढाई घंटे बैठक हुई. इसमें योगी कैबिनेट को लेकर गहन चर्चा हुई.   

राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने राज्य में 273 सीटों पर जीत दर्ज की है और अब राज्य में दूसरी बार लगातार भाजपा की सरकार बनने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विधायक की बैठक के लिए भाजपा ने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. हालांकि पहले चर्चा थी कि दोनों नेता सोमवार को लखनऊ पहुंचेंगे. दोनों नेता 24 मार्च को लखनऊ पहुंचेंगे और उसके बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी.

शपथ ग्रहण समारोह का होगा भव्य आयोजन

फिलहाल राज्य में योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरों पर जारी है.  समारोह के लिए इकाना स्टेडियम और उसके आसपास के इलाकों को विशेष रूप से सजाया  जा रहा है. नई सरकार को लेकर पूरे शहर को सजाया जा रही है और एयरपोर्ट से इकाना स्टेडियम तक मेहमानों के स्वागत की तैयारियां की जा रही है. जानकारी के अनुसार योगी आदित्यनाथ के साथ उनके कई मंत्री भी शपथ लेंगे.

2024 को ध्यान में रखकर बनेगे योगी कैबिनेट-2

योगी कैबिनेट-2 में पुराने चेहरों के साथ बड़ी संख्या में नए चेहरों को भी शामिल किया जाएगा. वहीं पिछले कार्यकाल में खराब प्रदर्शन के कारण इस बार कई विधायकों का पत्ता कट सकता है. वहीं कुछ लोगों को सरकार में जगह न मिलने की स्थिति में उन्हें संगठन में भेजा जा सकता है. वहीं भाजपा की नई सरकार का गठन 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया जाएगा. इसमें सभी जातियों को साधने का प्रयास होगा.