logo-image

यूपी: लखनऊ के करीब सिसेंडी गांव में लगभग हर घर में डेंगू का मरीज, कोरोना जैसे हालात

गांव में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है. सफाई के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति है. अभी भी गांव में डेंगू के मरीज हर घर में लगभग है.

Updated on: 22 Oct 2023, 09:58 PM

नई दिल्ली:

प्रदेश पर में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार तेजी के साथ बढ़ रही है करीब 12000 से अधिक अब तक प्रदेश में मरीज डेंगू के सामने आ चुके हैं ऐसे में शासन प्रशासन की तरफ से दावा है की फॉगिंग और अस्पतालों में समुचित व्यवस्था है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू मरीजों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है. ऐसे में लखनऊ के मोहनलालगंज के सिसेंडी गांव में डेंगू की वजह से कोरोना जैसे हालात है. गांव में सन्नाटा पसरा है इक्का दुक्का लोग घर से बाहर हैं. घरों के बाहर कुछ लोग खटिया डालकर लेटे हुए है. डेंगू के प्रकोप का आलम ये है की गांव का लगभाग हर घर डेंगू से संक्रमित है. गांव में खौफ का माहौल है. इसी माहौल में गांव के लोग बात करते हुए बताते हैं  की डेंगू की वजह से गांव में हालात बद से बदतर है पूरा गांव लगभग डेंगू से संक्रमित है. 

ये भी पढ़ें: ISRO News: गगनयान मिशन में शामिल होगी महिला पायलट! जानें इसरो चीफ ने ऐसा क्यों कहा

इनसे हमने बातचीत की उन्होने बताया की उनके घर में भी सभी लोग भी संक्रमित थे और धीरे-धीरे उनका परिवार पूरी तरह से ठीक हुआ है. हालात ऐसे हैं कि सरकारी शासन व्यवस्था है तो लेकिन वह व्यवस्था है. ये उतनी कारगर साबित नहीं हो रही है. सरकारी जांचों में डेंगू नहीं निकलता उसके बाद वह बाहर निजी अस्पतालों में पैथोलॉजी की तरफ रुख करते हैं जहां पर डेंगू से संक्रमित बताए जाते हैं. 

गांव में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा है. सफाई के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति है. अभी भी गांव में डेंगू के मरीज हर घर में लगभग है. इनका इलाज चल रहा है. इतना ही नहीं गांव में अब तक कई मरीज  की डेंगू की वजह से मौत हो चुकी है. गांव में लॉकडाउन जैसे स्थिति बनी हुई है. स्वास्थ्य विभाग हालांकि तमाम तरह की व्यवस्था करने की बात कह रहा है, लेकिन जमीन पर स्थितियां एकदम विपरीत नजर आ रही है.