logo-image

कोरोना के जंग में उतरे उत्तर प्रदेश के कैदी, मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया आर्थिक सहयोग

जेल में सिलाई, बुनाई व बढ़ई इत्यादि का काम कर मिलने वाली मजदूरी से कैदियों ने ये पैसे जमा किए थे.

Updated on: 16 Apr 2020, 11:37 AM

लखनऊ:

Coronavirus (Covid-19) : पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पांच जेलों में 500 से भी अधिक कैदियों ने कोरोना (Corona Virus) महामारी से जूझ रहे मरीजों की देखभाल करने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 2.3 लाख रुपये का सहयोग प्रदान किया है. जेल में सिलाई, बुनाई व बढ़ई इत्यादि का काम कर मिलने वाली मजदूरी से कैदियों ने ये पैसे जमा किए थे. ये कैदी मेरठ, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, गाजियाबाद और बागपत के जेलों से हैं.

यह भी पढ़ें- चीन ने एक बार फिर भारत को दिया धोखा, सेफ्टी टेस्ट में फेल हो गईं कई किट

महानिदेशक (जेल प्रशासन और सुधार सेवाएं) आनंद कुमार ने कहा, "यह महामारी के खिलाफ इस जंग में सरकार की मदद के लिए उनके संकल्प को दशार्ता है. कैदियों (lockdown) को जो वेतन मिलता है उसका उपयोग जेल कैंटीन से चीजों को खरीदने के लिए किया जाता है, लेकिन उन्होंने सरकारी कोष में इस रकम को दान में देने का निश्चय किया."
गाजियाबाद के कैदियों ने अधिकतम 84,600, मेरठ के कैदियों ने 81,700 और मुजफ्फरनगर के कैदियों ने 28,000 रुपये जुटाए थे.

यह भी पढ़ें- माइकल होल्‍डिंग ने लिया अपने पसंदीदा तेज गेंदबाजों के नाम, जानिए किसने बनाई अपनी जगह

कोरोना वायरस (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) से जंग को कारगर बनाने के लिए 'सीएम कोविड-19 केयर फंड' में लगातार सहायता राशि जारी है. बुधवार को उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एच.सी. अवस्थी ने अन्य अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से उनके फंड में 20 करोड़ रुपये का चेक दिया. पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी ने बुधवार को अपने सहयोगी अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पुलिस विभाग की ओर से 20 करोड़ की धनराशि का चेक प्रदान किया.

यह भी पढ़ें- क्या होता गाल पर डिंपल या दांत के ऊपर दांत होने का मतलब, यहां जानिए

यूपी पुलिस ने अपने एक दिन का वेतन कोरोना से जंग के लिए दान किया है. यह राशि प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग मजबूत करने के उद्देश्य से कोविड फंड में जमा होगी. मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश की पुलिस की इस कदम की तारीफ भी की और कहा कि लॉकडाउन के दौरान पुलिस की भूमिका काफी सराहनीय रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी की तरफ से कोविड केयर फंड के लिए 20 करोड़ से अधिक की धनराशि प्रदेशवासियों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रदान की गई है.