logo-image

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने दिए निर्देश, 'यात्रा मार्ग पर खुले में मांस बिक्री की अनुमति नहीं'

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश जारी किए हैं. जिमसें कहा गया है कि यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की खरीद-फरोख्त की अनुमति नहीं होगी.

Updated on: 28 Jun 2023, 08:37 AM

highlights

  • कांवड यात्रा से पहले सीएम योगी ने दिए निर्देश
  • यात्रा मार्ग पर खुले में मांस की खरीद-बिक्री पर रोक
  • बकरीद पर कुर्बानी को लेकर कही ये बात

New Delhi:

Kanwar Yatra 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कांवड़ यात्रा से पहले कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं. जिससे कांवड यात्रा के दौरान किसी भी तरह माहौल खराब न हो. मंगलवार को सीएम योगी आदित्यनाथ अधिकारियों को निर्देश दिए. जिसमें उन्होंने कहा कि, 'भक्तों की आस्था का सम्मान करते हुए कांवड़ मार्ग पर खुले में मांस बेचने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.' सीएम आदित्यनाथ ने आगामी पर्वों और त्योहारों को ध्यान में रखते हुए जरूरी निर्देश दिए हैं.  उन्होंने कानून व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधाओं के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा भी की.

सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के पुलिस आयुक्तों, मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों के इन सबको लेकर समीक्षा की. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने व्यापक जनहित में अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए हैं. इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि. कि चार जुलाई से पवित्र श्रावण मास शुरु हो रहा है, इस वर्ष अधिमास के कारण श्रावण मास दो माह की अवधि का होगा. उन्होंने कहा कि दौरान श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा. इसके साथ ही हर साल की तरह इस साल भी कांवड़ यात्रा निकलेगी.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices: यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में बदले तेल के भाव, देखें रेट

खुले में न हो मांस की खरीद-फरोख्त

इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, सोमवार पूजन का भी विशेष महत्व है. इससे पहले 29 जून को बकरीद मनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि स्पष्ट है कि कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत यह समय संवेदनशील है. इसलिए हमें सतत सतर्क-सावधान रहना होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान करते हुए कांवड़ यात्रा मार्ग में खुले में मांस की खरीद फरोख्त न करें. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत दिनों रमजान माह और ईद के मौके पर धार्मिक कार्यों से यातायात प्रभावित नहीं हुआ, इस कोशिश की पूरे देश में तारीफ की गई. सीएम योगी ने कहा कि इस बार बकरीद और मुहर्रम के मौके पर भी हमें यही व्यवस्था बनाए रखनी होगी. इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय प्रशासन को सम्बन्धित धर्मगुरुओं और बुद्धिजीवियों के साथ बातचीत करने की सलाह दी.

विवादित जगहों पर न करें कुर्बानी

बकरीद को लेकर भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए स्थान का चिन्हांकन पहले से ही होना चाहिए. उन्होंने कहा कि विवादित जगहों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हर हाल में प्रतिबन्धित पशु की कुर्बानी नहीं होनी चाहिए. उन्होंने हर त्योहार को शांति और सौहार्द से कराने के लिए जरूरी कोशिश करने पर भी जोर दिया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, भूस्खलन से हिमाचल में 275 सड़कें बंद