logo-image

Atiq Ahmed : अतीक अहमद का जेल से चलता है अपना नेटवर्क, योगी सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

Atiq Ahmed : उमेश पाल अपहरण केस में पूर्वांचल के बाहुबली अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा हो गई है. अब यूपी पुलिस उमेश पाल हत्याकांड में अतीक से पूछताछ करने की तैयारी कर रही है. यूपी सरकार SC में अर्जी दाखिल करके उसकी जेल बदलने का अनुरोध कर सकती है.

Updated on: 08 Apr 2023, 05:19 PM

प्रयागराज:

Atiq Ahmed : उमेश पाल अपहरण केस में पूर्वांचल के बाहुबली अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा हो गई है. अब यूपी पुलिस उमेश पाल हत्याकांड में अतीक से पूछताछ करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए यूपी सरकार सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल करके उसकी जेल बदलने का अनुरोध कर सकती है. यूपी सरकार की तरफ से जल्द ही सुप्रीम कोर्ट अर्जी दाखिल की जा सकती है. ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि माफिया अतीक अहमद को साबरमती जेल से हटाकर तिहाड़ जेल में रखा जाएगा. इसके लिए जरूरी दस्तावेजी कार्रवाई भी शुरू हो गई है.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने साल 2019 में अतीक अहमद को उत्तर प्रदेश की जेलों से दूर गुजरात की जेल में भेजने का आदेश दिया था. उम्मीद थी कि यूपी की जेलों से दूर होने पर अतीक जेल से अपना आपराधिक साम्राज्य नहीं चला पाएगा, लेकिन उमेश पाल की हत्या में जिस तरह के सबूत सामने आए, उसने यह साबित कर दिया है कि जेल कोई हो अतीक अपना सिस्टम बना लेता है. यूपी की आधा दर्जन जेल और गुजरात की जेल के बाद अब अतीक अहमद को तीसरे राज्य दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेजने की तैयारी है.

अब देखना यह होगा कि अपने जीवन का डेढ़ दशक जेल में बिताने वाले अतीक अहमद की जेल सफर के बाद क्या उस पर लगाम लग पाती है? अतीक को करीब से जानने वाले बताते हैं कि जब तक जेलों में उसका नेटवर्क चलेगा तब तक न अपराध रुकेगा, न हत्याएं. जेल में बंद अतीक अहमद वर्ष 2017 से मोबाइल से अपना पूरा नेटवर्क चला रहा है. उसने जेल में रहते हुए किडनैपिंग से लेकर मारपीट तक की कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया है.

माफिया डॉन अतीक अहमद साल 2017 से जेल में बंद है, लेकिन बिना रुके उसका नेटवर्क काम कर रहा है. उमेश पाल की हत्या से लेकर गवाहों को जेल से धमकाने या रंगदारी वसूलने के आरोप अतीक अहमद पर लगे हैं.

1. उमेश पाल की पत्नी और मां ने आरोप लगाया है कि जेल से अतीक अहमद लगातार उमेश पाल को धमकी दे रहा था कि वो राजू पाल की हत्या मामले में गवाही ना दे.

2. अतीक ने अपने  गुर्गों  से लखनऊ के एक रियल स्टेट बिल्डर मोहित जायसवाल का अपहरण कराया था. उसके गुर्गे तमंचा लगाकर मोहित को देवरिया जेल ले गए थे और फिर अतीक ने देवरिया जेल में उसके साथ मारपीट की थी. अतीक ने उनकी करोड़ों की संपत्ति अपने नाम करा ली थी. इसी केस में अतीक को साबरमती जेल भेजा गया था. इस लेकर मोहित ने लखनऊ में मुकदमा दर्ज कराया था. इस मामले में भी अतीक का एक ऑडियो सामने आया था, जिसमें जेल से वह मोहित को धमकी दे रहा था. 

3. देवरिया जेल में रहते हुए अतीक अहमद ने एक प्रॉपर्टी डीलर से भी मारपीट की थी. इस मामले में उसके करीबी रहे जैद खालिद ने अतीक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. उसका आरोप है कि जमीन के एक मामले में अतीक ने उसे जेल से धमकी दी, फिर देवरिया जेल में बुलाया और मारपीट की थी. इस मामले में जेल से जैद को धमकी देते हुए अतीक अहमद का एक ऑडियो भी वायरल हुआ था.

4. अतीक के रिश्तेदार जीशान ने मुकदमा दर्ज कराया, जिसमें लिखा कि अतीक अहमद ने जेल से मोबाइल पर धमकी देकर कहा है कि जमीन पर कब्जा छोड़ो नहीं तो 5 करोड़ रुपए दो। जीशान की एनउद्दीनपुर में जमीन थी, जिसे लेकर अतीक पर आरोप है कि जेल से मोबाइल पर धमकी दी और रंगदारी मांगी।

5 . अतीक का एक ऑडियो 2016 में भी वायरल हुआ था. प्रयागराज में अशरफ ने उसके खिलाफ केस कराया था. इसमें कहा गया कि मुकदमे में गवाही न देने का दबाव बनाया गया और फोन पर धमकाने के बाद मारपीट की गई.

यह भी पढ़ें : Prayagraj: आचार्य प्रमोद कृष्णम बोले- प्रियंका गांधी हो सकती हैं पीएम पद का चेहरा

इन घटनाओं ने यह सिद्ध कर दिया है कि जेलों में अतीक अहमद का कैसा दबदबा रहता है. अब शासन-प्रशासन भी ये समझ चुका है कि अतीक पर लगाम लगाने के लिए उसका जेल में चलने वाला नेटवर्क बंद करना जरूरी है. इसी कड़ी में सरकार ने हाल ही में प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल, बरेली जेल समेत बांदा जेल के जेल अधीक्षकों को निलंबित कर यह संदेश दिया था कि अब माफिया के लिए जेल उनका हेडक्वार्टर नहीं बल्कि जेल ही रहेगी. अगले कुछ ही दिनों में अतीक और उसके कुछ गुर्गों की जेल ट्रांसफर से लेकर कई और बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. अब देखना यह होगा कि अतीक अहमद गैंग पर काबू करने के लिए सरकार का यह कदम कितना कारगर साबित होता है?